दो घंटों में इन राज्यों में जमकर होगी आंधी-पानी….

विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक अगले दो घंटे में राष्ट्रीय राजधानी क्दिल्ली, हरियाणा के रेवाड़ी, बावल, भिवानी और आसपास के क्षेत्रों में हवाएं चलेंगी और गरज के साथ बारिश होगी।

बता दें गर्मी से राहत देते हुए मौसम विभाग ने आंधी-तूफान और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो घंटों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश के आसार हैं।

हालांकि बुधवार को दिल्ली में आंधी आने की वजह से भीषण गर्मी से राजधानी में रहने वाले लोगों को थोड़ी राहत मिली। इससे पहले यूपी और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी।

केरल के तटीय इलाकों में मानसून के दस्तक देने के कुछ ही घंटों के अंदर उत्तर और दक्षिण दोनों ही क्षेत्रों में मौसम में अचानक बदलाव आ गया। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत राज्य के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है, तो वहीं कर्नाटक में भी तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई।

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने इस बार बिना इंतजार कराए 28 मई की रात तटीय केरल पर दस्तक दी है। जहां मौसम विभाग का आकलन था कि मॉनसून इस साल सामान्य रहने के साथ-साथ 1 जून को केरल के तटीय इलाकों में दस्तक दे देगा, मॉनसून के तीन दिन जल्द आने से देशभर में लोगों को राहत पहुंची है।

मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी करते हुए बताया है कि इस साल देश के अलग-अलग हिस्सों में मॉनसून की चाल कैसी रहेगी है। किस राज्य में कब मॉनसून देगा दस्तक और किस राज्य से शुरू होगी मॉनसून की विदाई।

विभाग का अनुमान है कि सामान्य मॉनसून और समय से पहले आया मानसून इस साल खरीफ फसल के लिए वरदान साबित होगा और इसके साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम करेगा। यह दक्षिण-पश्चिम मॉनसून देश में कुल बारिश का 70 फीसदी रहता है और देश की 2।5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बारिश के तौर पर रक्तसंचार का काम करता है।

Facebook Comments