तत्काल टिकट बुक करने में अब नहीं होगी परेशानी, झटपट ऐसे करें बुक

भारतीय रेलवे की इस नई योजना के तहत आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट एप के जरिए सामान्य टिकट के अलावा तत्काल टिकट की भी बुकिंग की जा सकेगी। जिसका पेमेंट आईआरसीटीसी के पेमेंट वॉलेट के जरिए किया जा सकेगा। आईआरसीटीसी ने अपनी इस नई योजना की जानकारी ट्विटर पर दी है। 

आईआरसीटीसी के ई-वॉलेट में पहले से पैसा जमा करने की आजादी होती है जिससे टिकट बुक करवाते समय आसानी से भुगतान किया जा सके। आईआरसीटीसी की ई-वॉलेट सुविधा से ग्राहकों का पेमेंट अप्रूवल में लगने वाला समय बच जाता है।

आईआरसीटीसी ई-वॉलेट से टिकट की बुकिंग करने के लिए ग्राहक को 6 चरणों से गुजरना होगा। पहले चरण में आपको आईआरसीटीसी की आई डी से लॉग इन करना होगा। दूसरे चरण में आईआरसीटीसी रजिस्ट्रेशन के अंदर प्लान माई ट्रेवेल पर क्लिक करना होगा। तीसरे चरण में आपको अपने पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर या फिर किसी अन्य पहचान की जानकारी देनी होगी। चौथे चरण में आपको वन टाइम रजिस्ट्रेशन का शुल्क 50 रूपए जमा करना होगा ये पैसे ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं।

पांचवे चरण में आपको अपने ई-वालेट खाते में कम से कम 100 रूपए जमा करने होंगे। या फिर वह रकम जिससे आप बुकिंग करना चाहते हैं। ई-वॉलेट खाते में आप अधिक्तम 10 हजार रूपए रख सकते हैं। छठे और आखिरी चरण में आप अपनी बुकिंग के हिसाब से रकम जमा कर सकते हैं। ई-वॉलेट सुविधा के अलावा रेल एप कनेक्ट के जरिए ग्राहक कैब की भी बुकिंग कर सकेंगे। जिसके लिए रेलवे कैब सेवाप्रदाता कंपनी ओला के साथ करार किया है।

 

आईआरसीटीसी के एप से उपभोक्ता फूड ऑन ट्रैक एप के जरिए अपने लिए खाने का भी आर्डर कर सकेंगे। इसकी जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी ने ट्वीट करते हुए लिखा है अब आपका पसंदीदा खाना रेल यात्रा के दौरान बस एक क्लिक दूर है। आईआरसीटीसी आपके पसंदीदा रेस्टोरेंट का खाना आप तक पहुंचा देगा।

 

Facebook Comments