Lifestyle : जल्दी बढ़ाने हैं नाख़ून इन टिप्स का करें इस्तेमाल

हर कोई अपने नाखून तेजी से बढ़ाना चाहता है और मजबूत करना चाहता है. इससे वो सुंदर भी दीखते हैं और लड़कियों की सुंदरता और भी बढ़ जाती है. स्वस्थ नाखून का विकास आपकी अच्छे स्वास्थ्य की स्थिति को दर्शाता है. औसतन नाख़ून प्रत्येक माह एक इंच के एक दसवें भाग के बराबर बढ़ता है. लेकिन कभी कभी वे उससे भी धीमी गति में बढ़ता है. कई कारण हैं जो नाखून वृद्धि को धीमा करते हैं. तेजी से नाखून का बढ़ना यौवन और गर्भवती महिलाओं के लिए पहले बच्चे के समय में देखा जा सकता है.

नाखूनों को बढ़ाने के लिए उसे अच्छी तरह से माय्स्चुरिज़र लगा के गीला करना ज़रूरी है. जैतून का तेल इस काम के लिए बेस्ट है. यह त्वचा और नाखून में गहराई से प्रवेश करता है और इस तरह आपके नाखूनों को पोषण देने में मदद करता है. साथ ही, इसमें विटामिन ई है जो, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, क्षतिग्रस्त नाखून की मरम्मत में मदद करता है और नाखून के विकास को बढ़ावा मिलता है.

सोने से पहले, अपने नाखून और क्यूटिकल्स के लिए गर्म जैतून का तेल लगायें और 5 मिनट तक धीरे धीरे मालिश करें. इसे रोज़ करें और हाथों में दस्ताने पहनें. आप 15 से 30 मिनट के लिए गर्म तेल में अपने नाखूनों को भिगोयें जिससे नाखूनों का विकास हो.

इसके अलावा सोने से पहले गर्म शुद्ध नारियल तेल से अपने नाखूनों और हाथों की मालिश करें. एक चौथाई  कप नारियल तेल, एक चौथाई कप शहद और 4 बूँदें आवश्यक रोजमैरी तेल को मिलायें. 20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें. 15 मिनट के लिए इसमें अपने नाखूनों को भिगोयें. इस उपाय को एक या दो बार हर सप्ताह में उपयोग करें.

Facebook Comments