न्युट्रिशयन्स युक्त आहारों का सेवन, चमकदार स्किन पाने के लिए करें…..

स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन का स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी होता है, आप मेकअप के इस्तेमाल से ही अपनी स्किन को खूबसूरत और चमकदार नहीं बना सकती है, बल्कि स्किन के खूबसूरत और चमकदार दिखने के लिए पोषण की भी जरूरत होती है. अगर आप अपने खान-पान को लेकर लापरवाही करती हैं, तो इससे आपकी स्किन को बहुत नुकसान हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन को हाइट्रेट करने के साथ उसे खूबसूरत बनाने में भी सहायक होते हैं.

1- अगर आप अपने चेहरे को पिंपल की समस्या से दूर रखना चाहते हैं, तो ज़िंक युक्त आहारों का सेवन करें, इसके लिए अपने खाने में लौकी, नारियल, सीताफल और सूरजमुखी के बीजों को शामिल करें. इन चीजों के सेवन से आपकी स्किन को भरपूर मात्रा में पोषण की प्राप्ति होती है.

2- अपने खाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार को शामिल करें. इसके सेवन से स्किन सेल्स स्ट्रांग होते हैं, और स्किन के टिश्यू रिपेयर हो जाते हैं. अखरोट, मछली, चिया सीड्स आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है.

3- स्किन को सॉफ्ट एंड शाइनी बनाने के लिए सिलिकॉन युक्त फूड का सेवन करें. इसके सेवन से चेहरे से झुर्रियां गायब हो जाती हैं, और स्किन को पोषण मिलता है. मूली, खीरा और शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में सिलिकॉन पाया जाता है.

4- अगर आप नियमित रूप से एक ग्लास दूध के साथ भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी स्किन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

Facebook Comments