अक्सर बड़े-बुजुर्गों को पीरियड्स के दौरान रोक-टोक करते हुए देखा होगा, पीरियड्स में महिलाओं को बाल धोना चाहिए या नहीं?

Periods में महिलाओं और लड़कियों को कई तरह की परेशनियों से गुजरना पड़ता है। जैसे कि शरीर में ऐंठन, पेट के निचले हिस्से में दर्द, कमजोरी जैसी कई परेशानियां। इस दौरान कई बार शरीर में कई तरह के बदलाव भी आते हैं। साथ ही कई ऐसी बातें भी हैं जो महिलाओं को लेकर फैली हुई हैं जैसे, बाल नहीं धोना, अचार नहीं छूना, मंदिर नहीं जाने जैसी कई Myth जुड़ी हुई है जिसके बारे में सच जानना बहुत ज्यादा जरूरी है।

कई बार बुजुर्गों से ऐसा सुनने को मिलता है कि periods के दौरान बाल नहीं धोने चाहिए। इसके पीछे कहा जाता है कि हमारी सेहत और कई मान्याताएं छिपी हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि क्या वाकई में ऐसा कुछ होता होगा। क्या है इसके पीछे का सच और क्या है मिथ जानें।

periods cramps

अक्सर लड़कियों को ये सलाह दी जाती है कि periods के पहले दो दिनों में बाल ना धोएं। इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जबकि ये गलत है। बल्कि इसके बजाय लड़कियों को गर्म पानी से दिन में दो बार जरूर नहाना चाहिए। इससे शरीर की ऐठंन भी कम होती है और दर्द भी दूर होता है। पीरियड्स के दौरान खुल कर बाल धोएं और नहाएं। इससे आपको सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ने वाला है।

इसके अलावा और भी की सारे मिथ हैं जिनका सच से कोई नाता नहीं है कई घरों में ये परंपरा है कि जिस महिला को periods होते हैं उन्हें किचन से दूर रखा जाता है। साथ कई लोगों के घर में तो अचार को हाथ लगाने पर भी पाबंदी हैं। कहा जाता है कि periods के समय अचार छूने से वो खराब हो जाता है। लेकिन यह गलत है। दरअसल, अचार तब खराब होता है जबकोई गीले हाथों से उसे छू ले।

Facebook Comments