ये एकमात्र ऐसा झील जो उगलता है जहरीला झाग…..

बेंगलुरू के लगभग 262 झीलों में से एक, बेलंदूर झील शहर के लिए संघर्ष बना हुआ है। ये झील कोई मामूली झील नहीं है। ये एकमात्र ऐसा झील है जो जहरीला झाग उगलता है।

रिपोर्ट के अनुसार, जहरीले फोम को नियंत्रित करने के लिए बेंगलुरू के बेलंदूर झील के रूप में पानी छिड़का जा रहा है। झील ने हाल ही में जहरीले फोम को कई बार फैल दिया है। कई बार जहरीले फोम में आग भी लग गई है। पिछले साल, झील की ख़राब स्थिति ने राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) को मामले को संज्ञान में लेने के लिए मजबूर किया था। इससे पहले 2017 में, एनजीटी ने झील के आसपास 76 प्रदूषणकारी उद्योगों को तत्काल बंद करने का निर्देश दिया था।

बता दें की प्रदूषण की वजह से निकले इस झाग को काफी जहरीला बताया जा रहा है। जहरीले झाग झील से उड़ कर सड़कों और लोगों के घरों तक जा रहा है। बारिश के बाद झील से यह जहरीला झाग निकलने लगता है। झील के आसपास के लोगों का कहना है कि उनका घर से निकलना मुश्किल हो गया है। समस्या इतनी बढ़ गई है कि कई लोग स्थान छोड़ कर जाने पर भी विचार कर रहे हैं।

बेंगलुरू में इस वजह से बीमारियां फैलने लगी है और झील के आस- पास ट्रैफिक की समस्या भी बढ़ने लगी है। अगले कुछ दिनों में इस समस्या का समाधान होते नहीं दिख रहा है। कहां तो ये भी जा रहा है कि इस समस्या के समाधान में 1- 2 साल लग सकते हैं। सरकार ने सभी जरुरी एक्शन लेने की बात कही है।

 

Facebook Comments