अगर आप भी GYM जाते हैं तो जान लें कहीं आप गलत तरीके तो नहीं कर रहे हैं ट्रेडमिल का इस्तेमाल

ट्रेडमिल कंट्रोल पैनल की मूलभूत जानकारी के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है। ट्रेडमिल चालू करने से पहले, ट्रेनर की मदद जरूर लें। इसके अलावा, ट्रेडमिल को चलाने के बारे में सही तरह से जरूर ना लें।

कई लोग रनिंग और अन्य अभ्यासों के लिए ट्रेडमिल का उपयोग करते हैं। ट्रेडमिल का उपयोग करना काफी आसान होता है। लोग अपनी सहनशक्ति और स्टैमिना में सुधार करने के लिए ट्रेडमिल पर लंबा समय बिताते हैं। हालांकि ट्रेडमिल का इस्तेमाल सुरक्षित होता है लेकिन फिर भी किसी भी समय दुर्घटनाएं हो सकती है। ऐसे में सावधानी पूर्वक उपाय करना अनिवार्य है। ट्रेडमिल मोटर द्वारा संचालित होता है। लेकिन इसका इस्तेमाल करते वक्त चोट लगने का खतरा होता है, खासकर जब लोग ट्रेडमिल पर अपना संतुलन खो देते हैं। परिणामों में चोट, नील पड़ना, मोच और हड्डियां टूटना शामिल हो सकते हैं। अपने ट्रेडमिल एक्सरसाइज को सुरक्षित बनाने के लिए इसके बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

Treadmills: ट्रेडमिल का इस्तेमाल सुरक्षित तरीके से कैसे करें:

  • ट्रेडमिल को सही से इस्तेमाल करना सिखें
  • सेफ्टी फीचर्स जानें
  • ट्रेडमिल को अधिक इन्कलाइन ना करें
  • धीरे चलें
  • सहज महसूस करने के बाद हैंडल ना पकड़ें

ट्रेडमिल को सही से इस्तेमाल करना सिखें:
ट्रेडमिल कंट्रोल पैनल की मूलभूत जानकारी के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है। ट्रेडमिल चालू करने से पहले, ट्रेनर की मदद जरूर लें। इसके अलावा, ट्रेडमिल को चलाने के बारे में सही तरह से जरूर ना लें।

सेफ्टी फीचर्स जानें:

Use Treadmill Safely
Treadmill: ट्रेडमिल से जुड़ी हर बात को अच्छे से जान लें

ट्रेडमिल के जरूरी स्विच के बारें में जानना अनिवार्य है ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत उसे बंद कर दें। ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने से पहले उसके इमरजेंसी स्विच का जांच जरूर कर लें ताकि आपको किसी प्रकार की चोट ना लगें।

ट्रेडमिल को अधिक इन्कलाइन ना करें:
ट्रेडमिल में बहुत सी चीजें समस्याएं पैदा कर सकती हैं और आपके चोट का कारण बन सकती हैं। कभी भी ट्रेडमिल को 7 प्रतिशत से अधिक इन्कलाइन नहीं करना चाहिए। दौड़ने के लिए सामान्य गति 2 प्रतिशत होती है।

धीरे चलें:
5-10 मिनट के लिए ट्रेडमिल पर अपनी गति धीमा रखें। वॉर्मअप करने के लिए समय की अनुमति देना बहुत महत्वपूर्ण होता है। एक बार जब आप गति से परिचित हो जाते हैं तो ट्रेडमिल की गति को बढ़ा सकते हैं, इससे आपको चोट लगने का खतरा कम होता है।

सहज महसूस करने के बाद हैंडल ना पकड़ें:
एक बार जब आप ट्रेडमिल के साथ सहज हो जाते हैं तो दौड़ते समय इसे आसानी से संभाल सकते हैं। यह कई समस्याओं का कारण बनता है जैसे- आपकी मुद्रा खराब हो सकती है या फिर मसल्स स्ट्रेन होने का खतरा बढ़ जाता है।

ट्रेडमिल कई लाभ प्रदान करता है। ट्रेडमिल का इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है लेकिन फिर भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है।

Facebook Comments