गाड़ी चलाते हैं तो जान ले अपने सारे अधिकार….

 

अगर आपने कोई नियम नहीं तोड़ा हैं तो समझ लीजिए कि आपको एक रुटीन चैकिंग के लिए रोका गया है। आपको सिर्फ गाड़ी के जरूरी पेपर्स दिखाने हैं।

अगर आपके पेपर्स सही हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होने वाली है। ट्रैफिक से जुड़े कई ऐसे नियम हैं जो काफी कम लोग जानते हैं। आज हम आपको उन्हीं नियमों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

अगर आप भी कार या बाइक चलाते हैं तो ये खबर खासतौर पर आपके लिए है। अगर रास्ते में कभी कोई पुलिसकर्मी आपको रोक ले तो आपको किन बातों का ख्याल रखना है ये पता होना चाहिए।नहीं तो आपकी छोटी सी गलती भी आपको जुर्माने या फिर जेल की सजा दिलवा सकती है। हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपने कोई गलती नहीं की है और आपके पास सारे कागज हैं तो कभी भी घबराएं नहीं।

अगर कभी आपको ट्रैफिक पुलिसकर्मी रोक ले तो वहां से भागने की कोशिश न करें। गाड़ी साइड पर लगाए और पुलिस वाले से रोक बात करें। पुलिस वाले के बताए अनुसार, गाड़ी के जरूरी कागज उन्हें दिखाएं। अगर आपके पास उस वक्त सिर्फ लाइसेंस मौजूद है तो भी आपका काम चल सकता है। दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट सेक्शन 130  के तहत ड्राइवर को यह सुविधा दी गई है कि वो अपनी मर्जी के अनुसार पुलिस वाले को कागज दिखा सकता है। यानि निर्णय आपका होगा कि आपको बाकी कागज उन्हें दिखाने हैं या नहीं।

हालांकि, पुलिस अगर आपसे कागज मांगती है तो अपनी बात पर अड़ें नहीं और बहसबाजी न करें। अगर आपने कोई गलती की है तो इस गलती का कारण बताएं। पुलिस कर्मी स्वविवेक से निर्णय लेगा कि आपको जाने दिया जा सकता है या नहीं। एक बात और ट्रैफिक पुलिस के पास चालान बुक या ई-चालान मशीन होनी चाहिए। इनके बिना वो आपको जुर्माना नहीं लगा सकते। गलती से भी पुलिस वाले को हाथ में रिश्वत के तौर पर पैसे देने की कोशिश न करें, क्या पता कहीं जेल की हवा न खानी पड़ जाए।

अगर कोई पुलिस वाला घूस मांगता है तो उसका बकल नंबर और उसका नाम नोट कर लें। अगर पुलिसवाले ने अपना बकल नहीं पहना है तो उससे उसका आईडी कार्ड दिखाने के लिए कहें। अगर वह आपको अपना आईडी कार्ड दिखाने से मना करता है तो आप भी उसे अपने गाड़ी के कागज दिखाने से इनकार कर सकते हैं।

सड़क नियमों का पालन करना आपके लिए बहुत जरूरी है। खासकर सबसे ज्यादा चालान रेड लाइट जंप, गलत जगह पार्किंग, बिना हेल्मेट गाड़ी चलाना, ओवरस्वीड, खराब नंबर प्लेट आदि के मामलों में होते हैं। इसके अलावा बिना लाइसेंस गाड़ी चलाना, बिना आरसी, वैलिड इंश्योरेंस और प्रदूषण न रखने पर आपका चालान काटा जा सकता है। एक बात और ध्यान रखें कि अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस या परमिट के वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो पुलिस आपका वाहन जब्त कर सकती है। बिना रजिस्ट्रेशन वाला वाहन चलाने पर भी पुलिस आपके वाहन को जब्त कर सकती है।

 

Facebook Comments