कार-बाइक चालकों के लिए आया नया नियम,जान लें अभी वर्ना पड़ सकता है भारी…

भारत में सड़क हादसों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। वैसे तो कई सारी गलतियां हैं, जिनकी वजह से सड़क हादसे होते हैं, लेकिन कुछ गलतियां दूसरों की जान लेने के लिए काफी है।

इस बीच राजस्थान हाईकोर्ट ने एक ऐसा आदेश दिया है जो हर वाहन चालक के लिए जानना जरूरी है। ये नियम जानना इसलिए भी जरूरी है कि पुलिस ऐसे मामलों में अब चालान नहीं काटेगी, बल्कि आपका लाइसेंस कैंसल कर देगी।

 

दरअसल, राजस्थान हाई कोर्ट ने ट्रैफिक पुलिस को आदेश दिया है कि गाड़ी चलाते वक्त जो लोग मोबाइल पर बात करते हैं उनका चालान काटने के बजाए ड्राइविंग लाइसेंस ही कैंसल कर दिया जाए। हाई कोर्ट ने ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिया है कि वे मोबाइल का उपयोग कर ड्राइवरों की तस्वीर लें और इसे RTO को फॉरवर्ड कर दें, ताकी RTO ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस कैंसल कर सकें।

कोर्ट ने ये निर्देश एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस (ट्रैफिक) की शिकायत के बाद जारी किया है। पुलिस अधिकारी की ओर से कोर्ट में ये जानकारी दी गई थी कि लोग बड़ी संख्या में गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, जस्टिस गोपाल कृष्ण व्यास और रामचंद्र सिंह झाला की बेंच ने ट्रैफिक पुलिस को कहा, ‘आप सुनिश्चित करें कि कोई भी ड्राइविंग के वक्त फोन इस्तेमाल ना करे। ऐसा करते जो भी मिले, उसकी फोटो खींचकर बाकी डीटेल्स के साथ आरटीओ को भेजें और उसका लाइसेंस कैंसल करवाएं।’

माना जा रहा है कि इस फैसले के बाद सड़क दुर्घटनाओं में काफी हद तक कमी लाई जा सकेगी। हालांकि इसको लेकर पहले भी सरकारों की ओर से दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है लेकिन कोई सख्त नियम न होने के चलते लोग इसकी परवाह नहीं करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, ड्राइविंग के वक्त फोन का इस्तेमाल करने से दुर्घटना की संभावना चार गुना बढ़ जाती है। दुनियाभर में इस तरह से होने वाले ऐक्सिडेंट की संख्या लगातार तेजी से बढ़ती जा रही है।

 

Facebook Comments