सरकार के इस फैसले को जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप….

अगर आप भी कार और बाइक के मालिक हैं तो मोदी सरकार ने एक और शानदार तोहफा आपको देने की तैयारी कर ली है।

दिल्‍ली-मुंबई हाईवे पर यह पायलट प्रोजेक्‍ट अगले दो से तीन हफ्ते में शुरू हो जाएगा। हाईवे के सभी एंट्री और एग्जिट प्‍वाइंट्स पर टोल प्‍लाजा लगाया जाएगा। इससे यात्रियों को उतने ही पैसे देने होंगे, जितनी दूरी वे तय करेंगे। फिलहाल यह व्‍यवस्‍था नहीं होने से बड़ी संख्‍या में लोग शिकायत करते हैं कि कम और अधिक सभी तरह की दूरियों के लिए एक सा टोल देना पड़ता है। हालांकि वर्तमान नियमों में जरूरी बदलाव के लिए कैबिनेट की मंजूरी चाहिए। इन बदलावों पर इस समय रोड मिनिस्‍ट्री और एनएचएआई विचार कर रहे हैं।

दरअसल, सरकार ने हाईवे से जुड़े नियम पर कुछ बदलाव करने की शुरूआत कर दी है। जिसका सीधा फायदा आम आदमी को होगा। लोग अक्सर शिकायत करते थे कि हाइवे पर 2-4 किलोमीटर की दूरी तय करने पर भी उन्हें पूरा टोल टैक्स देना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

 

अब आप अपनी जेब से उतना ही पैसा चुकाएंगे, जितनी दूरी आपने तय की। फिलहाल, दिल्ली-मुंबई हाईवे पर इसका ट्रायल शुरू होने जा रहा है और इसके सफल होने के बाद उम्मीद की जा रही है कि इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मामलों के मंत्रालय और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) मिलकर दूरी के मुताबिक टोल चार्ज करने के प्रस्‍ताव को अंतिम रूप देंगे।

 

इसे सफल बनाने के लिए जियो-फेंसिंग टेक्‍नोलॉजी के तहत जीपीएस या रेडियो फ्रिक्‍वेंसी आइ‍डेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) का यूज किया जाता है। उदाहरण के लिए, जैसे कोई मोबाइल डिवाइस किसी एरिया में प्रवेश करेगा और निकलेगा, वैसे ही पता चल जाएगा कि उस गाड़ी ने कितनी दूरी तय की है।

 

 

Facebook Comments