खुशखबरी : छात्रों के लिए अब ट्रैन का सफर हुआ मुफ्त

रेलवे सुविधा को और भी बेहतर बनाने के लिए कई तरह की चीज़ों को इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि यात्रियों को कोई परेशानी ना हो. ऐसे ही हाल ही में रेलवे स्टेशन पर हेल्थ मशीन भी लगवाई जा रही है जिससे यात्री अपनी हेल्थ की जाँच कर सकते हैं. इसके अल्वा एक और सुविधा रेलवे देने जा रहा है जिसके बारे में हम बता रहे हैं. आपको बता दें, रेलवे स्टूडेंट्स को कुछ खास सुविधाए प्रदान करती हैं और उनके एक और सुविधा जोड़ दी गई है और वो है टिकिट खरीदने पर डिस्काउंट. जी हाँ, जिन छात्रों के घर स्कूल या कॉलेज से दूर हैं, जिन्हें रेल के ज़रिये वहां तक पहुंचा पड़ता हैं ये उन छात्रों के लिए सुविधाजनक है.

रेलवे की इस सुविधा में शामिल हैं घर से स्‍कूल या कॉलेज आना-जाना, टूर, विदेशी छात्रों का सफर, रिसर्च वर्क से संबंधित ट्रैवल आदि समेत 7 कैटेगरी शामिल है. आपको पता को कि इन कैटेगरी में स्‍टूडेंट को 25 फीसदी से शुरू से लेकर फ्री में सफर करने की सुविधा मिलती है.

* घर से स्‍कूल आना-जाना : इस सुविधा में लड़कियां ग्रेजुएशन तक MST से सेकंड क्‍लास में और लड़के 12वीं क्‍लास तक MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर कर सकते हैं. जिसमें मदरसे के बच्‍चे भी शामिल हैं.

* होमटाउन या एजुकेशनल टूर : रेलवे होमटाउन और एजुकेशनल टूर पर जाने वाले छात्रों को सस्‍ते में सफर का मौका देता है. इसमें जनरल कैटेगरी वाले स्‍टूडेंट्स के लिए सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास के किराए में 50 फीसदी की छूट दी जाती है. इनके बाद SC/ST कैटेगरी के बच्चों को MST/QST से सफर पर 75 फीसदी की छूट मिलती है.

* रिसर्च स्टूडेंट्स, कैंप में जाने वाले स्टूडेंट्स : रेलवे 35 साल तक के रिसर्च स्कॉलर्स सफर करने के लिए टिकट पर 50 फीसदी की छूट देता है. इनमे जो नॉन स्टूडेंट होते हैं उन्हें के लिए टिकट पर 50 फीसदी की फीसदी की छूट दी जाती है.

* लिखित परीक्षा देने जाना : एंट्रेंस और सरकारी नौकरी के लिए लिखित परीक्षा देने जाने वालों के लिए या सरकारी स्‍कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि के लिए रेल टिकट पर 75 फीसदी छूट मिलती है.

Facebook Comments