अगर आप भी खाते हैं शार्क का मीट तो हो जाओ सावधान….

ताकि इसके अंदर का ज़हर निकल जाए. आइसलैण्ड में बड़े चाव से खाई जाने वाली इस डिश में टॉयलेट क्लीनर जैसी बदबू आती है, जिसे खाने के बाद कई लोगों की तबियत खराब हो चुकी है.

भगवान ने धरती पर ना जाने कितने ही खाने की सामग्रियां उपलब्ध कराई हैं, और इंसान बेझिझक उन्हें खाता है. वेज हो या नॉन वेज, इंसान कुछ नहीं छोड़ता और बड़े ही चाव से उसे खा लेता है. मुर्गा, मछली, बकरा ये तो ज्यादातर लोग खाते ही हैं, लेकिन कई लोग बिल्ली और कुत्तों को भी नहीं छोड़ते और खा जाते हैं. लेकिन आपको बता दें की कई जानवर ऐसे भी पाए जाते हैं, जिनमें असहनीय बदबू होती है और वो काफी ज़हरीले भी होते हैं. इसके बावजूद लोग उन्हें खाने से नहीं चूकते. आइये इस खबर के माध्यम से जानते हैं देश-दुनिया के कुछ ऐसे खाने के बारे में जिसे लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर खाते हैं.

ग्रीनलैंड शार्क के मीट से बनने वाली डिश हाकारल (Hakarl) की स्मेल  इतनी बेकार रहती है कि किसी भी इंसान को मिर्गी आ सकती है. इस डिश को बनाने से पहले शार्क को पूरी तरह उबाला जाता है, ताकि इसके अंदर का ज़हर निकल जाए. आइसलैण्ड में बड़े चाव से खाई जाने वाली इस डिश में टॉयलेट क्लीनर जैसी बदबू आती है, जिसे खाने के बाद कई लोगों की तबियत खराब हो चुकी है.

ब्लड क्लैम्ज के नाम से फेमस इस डिश को बड़ा ही अजीब माना जाता है क्योंकि इसमें खून की तरह लाल तरल पदार्थ मौजूद होता ही. पूरे एशिया पैसिफिक में पाई जाने वाली इस डिश पर साल 1988 में रोक लगा दी गई थी क्योंकि इसे खाने के बाद लोगों को हेपेटाइटिस हो जाता था. इस डिश के बारे में यह भी कहा जाता है कि यदि ब्लड क्लैम्ज को ठीक से पकाया जाए तो यह कोई नुक्सान नहीं पहुँचाती.

Facebook Comments