समाज द्वारा सताए गए ईशान और सूर्या ने सारी रुढ़ियों को तोड़कर की शादी…..

बता दें कि साल पहले अपना जेंडर बदलवाकर पुरुष बन चुके ईशान कभी महिला थे और महिला बन चुकी सूर्या कभी पुरुष थीं और अब वे केरल के पहले ट्रांससेक्सुअल दंपति बनने जा रहे हैं। किसी आम स्त्री-पुरुष की तरह दोनों ने 10 मई को एक सभागार में आयोजित समारोह में शादी कर ली।

धार्मिक बाधाओं और सामाजिक कलंक को धता बता देते हुए इस ट्रांसजेंडर जोड़ी ने शादी और फिर एक सामान्य जिंदगी बिताने का फैसला किया है।

जानीमानी टीवी कलाकार सूर्या ने कहा कि दुल्हन बनना हमेशा से उनका सपना रहा है। उन्होंने बताया, अपने लिंग की वजह से हमें काफी परेशानियों से गुजरना पड़ा है। एक वक्त था जब समाज ने हमें अलग-थलग कर हाशिये पर छोड़ दिया था। सूर्या ने कहा लेकिन अब सबने हमें स्वीकार करना शुरू कर दिया है। मुझे उम्मीद है कि इस शादी से हमें परिवार और समाज में ज्यादा स्वीकार्यता पाने में मदद मिलेगी।

समारोह में भाग लेने वाले प्रमुख व्यक्तित्वों में पूर्व सांसद टीएन सीमा, पर्यटन मंत्री कदकंपल्ली सुरेंद्रन, कार्यकर्ता और अकादमिक जे देविका, निगम के महापौर वीपी प्रसंथ, कलाकार भाग्यलक्ष्मी और अन्य शामिल थे।

ईशान और सूर्या काफी खुश हैं क्योंकि दोनों परिवारों ने उन्हे आशीर्वाद दिया और हरसंभव समर्थन का वादा किया है। दोनों राज्य सरकार के ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड के सदस्य हैं। अनाधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, केरल में 35,000 से ज्यादा ट्रांसजेंडर हैं। केरल ने 2015 में देश की पहली ट्रांसजेंडर नीति बनाई थी।

 

Facebook Comments