अब घुमने के साथ ट्रैवल बुक्स और मैग्जीन्स का भी मिलेगा आनंद इन कैफ़े में….

अगर आप किसी ऐसे कैफे में जाते हैं. जहां पर आपको खाना नहीं किताबे ऑर्डर करनी है. आप वहां जाकर बुक मेन्यु उठाते हैं और अपनी पसंद की बुक ऑर्डर करते हैं. वहां पढ़ने-लिखने के साथ खाने-पीने का भी भरपूर इंतजाम है.

हम विदेश के किसी कैफे की बात नहीं कर रहे, बल्कि भारत में ऐसे कई कैफे हैं, जिन्हें बुक कैफे कहा जाता है. आइए, जानते हैं उन शानदार बुक केफै के बारे में.

कैफे वॉन्डरलस्ट, गुरुग्राम 

कैफे वॉन्डरलस्ट एक ट्रैवल कैफे है जहां ढेरों ट्रैवल बुक्स और मैग्जीन्स मौजूद हैं. यहां आकर आप अपनी अगली ट्रिप प्लैन कर सकते हैं. साथ ही आप यहां स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ उठाते हुए ट्रैवल एडवाइजर से बात भी कर सकते हैं.

कॉफी कप, सिकंदराबाद 

इस बुक कैफे में कॉफी टेबल बुक्स की लाइब्रेरी होने के साथ ही आप यहां से किताबें खरीद भी सकते हैं.

कैफे स्टोरी, कोलकाता 

इस कैफे का सेकंड फ्लोर पूरी तरह से किताबों से भरा पड़ा है लिहाजा अगर आप किताबी कीड़ें हैं तो यह जगह आपके लिए ही है. साथ ही इस कैफे में इटैलियन और कॉन्टिनेंटल खाने के साथ फ्री वाई-फाई भी मिलता है.

पगडंडी, पुणे

जैसा की नाम से पता चल रहा है इस कैफे में ऐसे लोगों को प्रमोट किया जाता है जिन्हें कम लोग जानते हैं. इस कैफे में नए और कम मशहूर लेखकों और पब्लिशर्स की किताबों को जगह दी जाती है. साथ में चाय और नाश्ता तो है ही.

लिटराटी, गोवा 

अगर आप गोवा में बीच और चर्च देखकर थक चुके हैं और कुछ अलग देखना चाहते हैं तो आप इस कैफे में अपना टाइम बिता सकते हैं. इस बुक कैफे में नई और पुरानी हर तरह की किताबों के साथ अच्छा खाना भी मिलता है.

कैफे बुकवर्म, लखनऊ 

 

लखनऊ में यह कैफे महज 4 साल पहले 2013 में शुरू हुआ है. इस कैफे की खासियत यह है कि आप यहां एक अच्छे ऐंबियंस में बैठकर फ्री में किताबें पढ़ सकते हैं.

Facebook Comments