जानिए दुनिया के मशहूर फिल्म म्यूजियम के बारे में….

आपको फिल्में देखने का शौक है, तो आपको फिल्मों से जुड़ा इतिहास या किस्से कहानियों को जानने में भी दिलचस्पी रखते होंगे. आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां न सिर्फ आपको घूमने-फिरने में मजा आएगा बल्कि आपको फिल्मों से जुड़ी कई बात जानने को भी मिलेगी. आइए, जानते हैं दुनिया के मशहूर फिल्म म्यूजियम के बारे में.

बीजिंग में दुनिया का सबसे बड़ा चीन नेशनल फिल्म म्यूजियम बना हुआ है, जो लगभग 65 एकड़ में फैला हुआ है. इस म्यूजियम को 2005 में बनाया गया था. म्यूजियम में 1500 फिल्म के प्रिंट, फोटोग्राफ्स और कई एग्जीबिशन हॉ़ल भी है. इस म्यूजियम को देखने के लिए लोग हर साल आते है.

हॉलीवुड म्यूजियम

इस म्यूजियम को वर्ल्ड सिनेमा की राजधानी भी कहा जाता है, जो हॉलीवुड के लिए समर्पित माना जाता है. यह म्यूजियम हॉलीवुड सिटी में मौजूद है. यहां आपके हॉलीवुड से जुड़ी चीजें जैसे कैमरा,कॉस्ट्यूम और प्रिंट अन्य आदि देखने को मिलेगा. अनुमान है कि यहां हर एक साल में लगभग 50 लाख से ज्यादा लोग पहुंचते है.

लंदन फिल्म म्यूजियम

लंदन फिल्म म्यूजियम की स्थापना फरवरी 2008 में हुई, जिसका निर्माण जोनाथन रेत के द्वारा किया गया है. इसे मूवीयम ऑप लंदन भी कहा जाता है. यहां आपको फिल्म सेट्स, कॉस्ट्यूमस अन्य आदि चीजें देखने को मिलेंगी.

म्यूजियम ऑफ सिनेमा

पेरिस में बने म्यूजियम ऑफ सिनेमा को 1936 में बनाया गया. यहां आपको सिनेमा की हर बेहतरीन फिल्मों की कॉपी देखने को मिलती है. इतना ही नहीं, यहां आपको फ्रेंच सिनेमा का इतिहास भी देखने को मिल जाएंगा.

Facebook Comments