ट्रेंट ब्रिज टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया ने बनाए ये रिकॉर्ड्स

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का अंत 6 विकेट के नुकसान पर 307 रन बनाकर किया। भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में कप्तान विराट कोहली (97) और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (81) की अर्धशतकीय पारियों का योगदान रहा। इसके साथ ही भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए ट्रेंट ब्रिज टेस्ट मैच के पहले दिन बनाया गया 307 रन का स्कोर 2001 के बाद एशिया से बाहर टीम इंडिया का सबसे बड़ा स्कोर है।

इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्लूमफोन्टीन टेस्ट मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद पहले दिन 372 रन बनाए थे। भारत का एशिया से बाहर जाकर टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करते हुए किसी टेस्ट मैच के पहले दिन सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ है। भारत ने साल 2009 में न्यूजीलैंड दौरे पर वेलिंग्टन टेस्ट मैच के पहले दिन टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 375 रन बनाए थे।

वहीं इंग्लैंड में किसी टेस्ट मैच के पहले दिन यह भारत का तीसरा सर्वाधिक स्कोर है। इंग्लैंड की धरती पर किसी टेस्ट मैच के पहले दिन भारत का सर्वाधिक स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 324 रन है। जो उसने साल 1990 में ओवल टेस्ट मैच के पहले दिन बनाया था। साल 2007 के इंग्लैंड दौरे ओवल टेस्ट मैच के पहले दिन भारत द्वारा बनाया गया 316/4 का स्कोर इस मामले में दूसरे नंबर पर है। ट्रेंट ब्रिज में इससे पहले भारत का टेस्ट मैच के पहले दिन सर्वाधिक स्कोर 287/2 था, जो उसने 1996 में बनाया था।

Facebook Comments