स्ट्रेस से घिरी महिलाओं के लिए बहुत काम के हैं ये 7 साइकोलॉजिकल ट्रिक्स

मल्टीटास्किंग होने के कारण स्ट्रेस या तनाव की समस्या महिलाओं में आम देखने को मिलती है। यूं तो चिंता से निपटना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन घर, परिवार, बच्चे और ऑफिस वर्क के चलते महिलाएं अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाती। ऐसे में आज हम आपको कुछ साइकोलॉजिकल ट्रिक्स बताएंगे, जिससे आपकी टेंशन और स्ट्रेस मिनटों में दूर हो जाएगा। यह ट्रिक्‍स आपके नर्वस को शांत करने और स्थिति से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करते हैं।
स्ट्रेस दूर करने के लिए साइकोलॉजिकल ट्रिक्स
1. गाने सुनना
रिसर्च के अनुसार, गाने सुनने से ब्‍लड़ प्रेशर कम, हार्ट रेट नॉर्मल, स्ट्रेस और तनाव दूर हो जाता है। इसलिए जब भी आपको टेंशन हो अपने पसंदीदा गानें सुने लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप दुखी करने वाले गाने न सुने।
PunjabKesari

2. फोटो या वीडियो देखना
अगर आप किसी बात को लेकर ज्यादा स्ट्रेस ले रही है तो तुरंत सारा काम छोड़कर कोई ऐसी फोटो या वीडियो देखें जो आपको खुश कर दें। इससेआपको अच्छी चीजों की तरफ ध्यान फोकस करने और स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलेगी।

3. आंखें बंद करना
जब भी आपको स्‍ट्रेस हो तो बस 10 सेकेंड के लिए शांति से अपनी आंखों के बंद करें। इससे सारी नेगिटिव आपके दिमाग से निकल जाएगी और आपका नर्वस सिस्टम भी शांत होगा। इससे आपकी टेंशन मिनटों में दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

4. मेडिटेशन
चिंता से राहत पाने के लिए मेडिटेशन भी सबसे अच्छा उपाय है। चूंकि योग में बॉडी के नर्वस को प्रभावित करने की क्षमता होती है इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस हो बस पांच मिनट के लिए आंखें बंद करके मेडिटेशन करें।
5. खुलकर हंसना
खुलकर हंसने से न सिर्फ आपका स्ट्रेस दूर होता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है। एक रिसर्च के अनुसार, खुलकर हंसने से कॉर्टिसोल लोअर होता है, जिससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं। इससे आपका स्ट्रेस, टेंशन और तनाव दूर हो जाता है।

PunjabKesari

6. 4-4-4 तकनीक
टेंशन और स्ट्रेस को दूर करने के लिए 4 तक गिनती करें और लंबी सांस लें। फिर 4 तक गिनती तक अपनी सांसों को होल्‍ड करें और फिर गिनती करके सांसों को बाहर छोड़े। इस ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज से आपकी सारी टेंशन उसी समय दूर हो जाएगी।
7. टू-डू लिस्‍ट
काम की टेंशन को कम करने के लिए सुबह अपने सभी जरूरी कामों की टू-डू लिस्‍ट बनाने की आदत डालें। इससे आप न सिर्फ अपने भी कामों को समय पर पूरा कर लेंगी बल्कि इससे आपको कोई टेंशन भी नहीं होगी।

PunjabKesari

स्ट्रेस दूर करने के घरेलू टिप्स
1. स्ट्रेस को कम करने के लिए नीम के पत्ते पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे माथे पर लगाएं। इससे आपको काफी जल्दी फायदा मिलेगा।
2. ग्रीन टी में एल-थियमाइन होता है जो नर्वस सिस्टम को शांत करके स्ट्रेस को दूर करता है। इसलिए अपनी रूटीन में कम से कम 2-3 कप ग्रीन टी जरूर पीएं।
3. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बादाम का सेवन भी इंस्टेंट स्ट्रेस को दूर कर देता है। जब भी किसी बात को लेकर टेंशन में हो 4-5 बादाम खा लें। इससे आपका दिमाग रिलैक्स होगा। इसके अलावा भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
4. पुदीने को खाने में शामिल करने से भी स्ट्रेस मिनटों में दूर हो जाता है। पुदीना दिमाग को शांत करता है और स्ट्रेस जैसी प्रॉबल्म को हमेशा दूर रखता हैं।

Facebook Comments