जराहटके : बड़ी खुशखबरी : घर बैठे मात्र 50 रुपए में बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस…RTO ऑफिस जाने की जरूरत नहीं

आपने खाने और फोन की होम डिलीवरी तो ज़रूर सुनी होगी, लेकिन कभी ये नही सुना है कि अगर आप सरकारी सेवाएं देने वालों को फोन करें तो वो आपको ये सेवाएं देने घर पर आ जाएंगे?

अरविंद केजरीवाल की दिल्ली सरकार ऐसी ही सेवा शुरू करने जा रही है जिसके तहत पहले तो 40 सेवाएं आएंगी लेकिन जल्द ही इन्हें बढ़ाकर 100 के करीब ले जाया जाएगा। सेवा का नाम ‘डोरस्टेप डिलीवरी ऑफ़ सर्विसेज़’ है। शुरू में जिन सेवाओं को ‘डोरस्टेप डिलीवरी ऑफ़ सर्विसेज़’ के तहत लाया गया है उनमें ड्राइविंग लाइसेंस, नए पानी के मीटर के कनेक्शन और राशन कार्ड शामिल हैं। वहीं, इनमें मैरिज सर्टिफिकेट और कास्ट सर्टिफिकेट जैसी सेवाएं भी शामिल हैं।

इस योजना के तहत अगर आप सरकार से कोई काम करवाना चाहते हैं तो आपको 1078 पर कॉल करना पड़ेगा। उस सेवा से जुड़ा आदमी आपके समय के हिसाब से आपके घर पंहुच जाएगा। वहीं, इसके लिये 50 रुपये की फ़ीस भी लगेगी। सेवा के लिए डायल करने पर अगर नंबर व्यस्त रहता है तो ऐसा कहा जा रहा है कि सरकारी सेवा के इस नंबर के टेलिकॉलर आपको कॉल बैक करेंगे। सर्विस से ख़ुश है कि नहीं, इसका फ़ीडबैक भी जनता से लिए जाने की बात कही जा रही है।

IIT दिल्ली से एनर्जी स्टडीज़ में मास्टर गोपाल मोहन वर्तमान में सीएम अरविंद केजरीवाल के टेक्नोलॉजी और एंटी करप्शन मामलों के सलाहकार हैं। गोपाल मोहन अन्ना आंदोलन के समय से अरविंद केजरीवाल के साथ देखे जा रहे हैं। वह केजरीवाल की कोर टीम का हिस्सा हैं। मीडिया से दूर रहने वाले गोपाल मोहन के बारे में बताया जाता है कि वह काफी सादगी पसंद इंसान हैं। वह पिछले तीन साल से डोर स्टेप डिलीवरी योजना पर काम कर रहे थे।

सरकारी सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी स्कीन के साथ-साथ राशन की डोर स्टेप डिलीवरी का आइडिया भी उन्हीं का था। इसके साथ-साथ गोपाल मोहन दिल्ली सरकार की फ्री वाईफाई स्कीम और समूची राजधानी में सीसीटीवी कैमरों के मामले में भी काम कर रहे हैं। बताते चलें कि सीएम अरविंद केजरीवाल सप्ताह में तीन दिन जनता दरबार लगाते हैं। सीएम के जनता दरबार का भी ज्यादातर काम गोपाल मोहन ही देखते हैं। उनकी कोशिश रहती है कि जनता की ज्यादा से ज्यादा समस्याओं का कम समय में निपटारा किया जा सके।

Facebook Comments