तुलसी के बीज से दूर होगी कई बीमारियाँ…..

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है. लगभग सभी घरों में तुलसी की पूजा की जाती है. बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि घर में तुलसी का पौधा होने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. पर क्या आपको पता है कि सेहत के लिए भी तुलसी बहुत फायदेमंद होती है. तुलसी भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, के, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा 3 फैटी एसिड, और खनिज तत्व मौजूद होते हैं.  तुलसी के बीज भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप नियमित रूप से तुलसी के बीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपको टेंशन, डिप्रेशन, दिमागी थकान और माइग्रेन जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. आज हम आपको तुलसी के बीजों के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या है तो एक गिलास पानी में दो या तीन लौंग और थोड़े से तुलसी के बीज को मिलाकर उबालें, जब यह पानी आधा हो जाए तो इस पानी को आंच से उतार लें और इसमें  थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर गर्म गर्म इसका सेवन करें. अगर आप दिन में दो बार ऐसा करते हैं तो आपको सर्दी जुकाम की समस्या से  आराम मिल सकता है.

2- माइग्रेन की समस्या में भी तुलसी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं, अगर आपको सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो थोड़े से तुलसी के बीजों को कपूर के साथ मिलाकर पीस लें. अब इससे अपने सर की मालिश करें, ऐसा करने से आपका सिर दर्द गायब हो जाएगा. इसके अलावा तुलसी के बीजों के इस्तेमाल से टेंशन डिप्रेशन में भी आराम मिलता है.

3- पेट के लिए भी तुलसी के बीजों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, तुलसी के बीज में पाचक एंजाइम की भरपूर मात्रा होती है . अगर आप नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपकी भूख कंट्रोल में रहती है जिससे आपका वजन भी बहुत आसानी से कम हो जाता है.

4- अगर आप अपने पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो नियमित रूप से रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में तुलसी के बीजों को मिलाकर पियें, ऐसा करने से कब्ज, एसिडिटी, पेट में दर्द, गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

Facebook Comments