रिजर्व बैंक मुख्यालय के नीचे मिली 200 साल पुरानी सुरंग…

रिजर्व बैंक मुख्यालय के नीचे 200 साल पुरानी एक सुरंग मिलने से हड़कंप मच गया है।

ये सुरंग मुंबई के मशहूर सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल के नीचे से गुजरती हुई आरबीआई के हेड ऑफिस तक पहुंची है। RBI को सबसे बड़ा डर ये है कि इस सुरंग का डकैती या आतंकी हमले के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

खुफिया सुरंग मिलने से बढ़ सकती है आरबीआई की परेशानी

18वीं शताब्दी की यह सुरंग गेटवे, ब्लू गेट और चर्च गेट की तरफ निकलती है। अंग्रेजों ने 1.5 किलोमीटर की यह सुरंग अपने सैनिकों, हथियारों और गोला-बारूद लाने के लिए बनाई थी। सुरंग फोर्ट के आरबीआई कॉम्प्लेक्स से होकर गुजरती है। ऐसे में आरबीआई के अधिकारी चाहते हैं कि वह इस बात से आश्वस्त हो सकें कि सुरंग में और कोई निकलने का छिपा रास्ता तो नहीं है।

सुरंग में जाने का एकमात्र रास्ता है जो सेंट जॉर्ज अस्पताल के वार्ड नंबर 5 में बना हुआ है। यह रास्ता एक लकड़ी के ढक्कन से पाटा गया है और इसमें काफी गंदगी है और समुद्र का पानी भरा हुआ है। आरबीआई ने सुरक्षा के लिहाज़ से हॉस्पिटल के मैनेजमेंट को लेटर लिखकर उन्हें भारतीय जियोलॉजिकल सर्वे डिपार्टमेंट के साथ इस सुरंग का इंस्पेक्शन करने की परमिशन की मांग की है।

आरबीआई के सीजीएम गौतम प्रसाद ने इस संबंध में एक पत्र हॉस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक को लिखा है। आरबीआई ने कहा है कि उन्हें भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के साथ इस सुरंग का निरीक्षण करने की अनुमति दी जाए।

 

Facebook Comments