रहस्यमयी सुरंग,दुनिया के सामने आया एक रहस्यमायी सुरंग….

दरअसल, यहां जमीन के नीचे 100 फीट से भी ज्यादा की जगह में कई मशीने लगी हुई थी। दरअसल, ये जमीने के नीचे लगे वॉटर फिल्टर्स थे जिससे पूरे इलाके को पानी पहुंचाया जाता था। लेकिन सबसे ज्यादा ताज्जुब की बाता यह थी कि इसके बारे में किसी को खबर तक नहीं थी।

लगभग 50 सालों से यहां लोग इसे एक सुरंग समझकर बैठे थे, लेकिन जब रहस्य से पर्दा उठा तो सब दंग रह गए। इस बात से पर्दा तब उठा जब इस जगह को खरीदने वाले नील वरेल नामक शख्स ने इसके नीचे मौजूद सच से दुनिया को वाकिफ कराया। 2014 में इस जमीन को खरीदने वाले नील वरेल ने बताया कि उन्होंने भी इसे शुरुआत में सुरंग समझा था पर जब वे पहली बार इसके अंदर गए तो वे हैरान रह गए।

इस प्लांट को ऐसे डिजाइन किया गया था कि यहां आसपास के पहाड़ो से पानी रिसकर जमीन के नीचे मौजूद दो भीमकाय टैंकों में जमा होता था। इसके बाद फिल्टर्स की मदद से इस पानी को ये मशीने पीने लायक बनाती थी।

तब जाकर आसपास के क्षेत्र में इस पानी को सप्लाई किया जाता था। लेकिन सन् 1960 में इस प्लांट को किन्ही कारणों से बंद कर दिया गया और तब से यह जमीन वीरान पड़ी हुई थी। इसकी असलियत से अंजान लोग इसे सुरंग या गुफा का रास्ता समझते थे। लेकिन असलियत कुछ और ही निकली।

इसे खरीदने वाले शख्स ने इस जमीन और अंडर ग्राउंड प्लांट को इसलिए खरीदा था क्योंकि वह यहां एक अंडरग्राउंड होटल बनाना चाहता था, लेकिन बीते वर्ष उसकी पत्नी की अचानक मौत के बाद उन्होंने अपना यह फैसला बदल दिया। अब वह इसे तकरीबन 25 लाख रुपए की मामूली कीमत पर बेचने को तैयार हैं।

Facebook Comments