दो गाय और चार बकरियां हैं, तो बताइए आपके पास कुल कितने पैर होंगे?

 

IAS की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। अगर आप सोच रहे हैं कि रात-दिन पढ़कर इस परिक्षा में पास हो जाएंगे तो ऐसा नहीं है। अगर आप written exam में पास भी हो जाते हैं तो इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इसमें सबसे ज्यादा जरूरत आपको आत्मविश्वास की होती है।

 

यह एक ऐसी परीक्षा है जिसमें सबसे बेस्ट का ही सेलेक्शन होता है। इस इंटरव्यू में ऐसे कई सवाल पूछे जाते हैं जो सिर घुमा देते हैं। वैसा ही एक सवाल हम आज आपसे पूछ रहे हैं जो इस परिक्षा में पूछा गया। इंटरव्यू में पूछा गया कि आपसे पास दो गाय और चार बकरी हैं, तो बताइए आपके पास कुल कितने पैर होंगे? सुनकर आप भी सोच में पड़ गए होंगे।

 

क्या आप सोच पाए? अगर नहीं तो चलिए हम आपको बता देते हैं। इसका जवाब है- एक इंसान के पास पैर तो दो ही रहेगा। अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप कुछ ऐसी ही सवालों का जवाब देकर जांच सकते हैं कि आप कितने पानी में हैं।

 

चलिए एक और सवाल आपसे पूछते हैं जो इस परिक्षा में पूछा गया था। इंटरव्यू में पूछा गया कि अगर जेम्स बॉन्ड बिना पैराशूट के एयरलेन से कूदने के बाद भी जिंदा हैं, ये कैसे संभव है? जवाब है- जेम्स बॉन्ड बिना पैराशूट के एयरलेन से कूदने के बाद भी जिंदा हैं क्योंकि एयरप्लेन रनवे पर था। देखा कितना सिंपल था।

Facebook Comments