चमत्कार: 112 साल में पहली बार एक दिन में दो हैटट्रिक

क्रिकेट में वैसे तो हैटट्रिक ही कभी-कभार होती है और कोई आपसे कहे कि एक टूर्नामेंट में एक ही दिन में दो हैटट्रिक बन गई तो यकीन नहीं होगा। लेकिन न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट में शुक्रवार को ऐसा देखने में आया जब एक घंटे के अंदर लोगान वाक बीक और मैट मैक्वॉन ने यह उपलब्धि हासिल कर इस दिन को खास बना दिया।

क्रिकेट सांख्यिकीविद फ्रांसिस पैनी ने बताया कि प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट के 112 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हु‍आ कि एक दिन में दो गेंदबाजों ने हैटट्रिक ली।

इस टूर्नामेंट के दौरान वेलिंगटन फायरबर्ड और कैंटरबरी के बीच हेगले ओवल ग्राउंड पर खेले जा रहे मुकाबले में लोगान वान बीक ने हैटट्रिक विकेट लिए। उन्होंने चाड बोवेस, माइकल पोलार्ड और केन मक्कोर को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर हैटट्रिक पूरी की। लोगान की धारदार गेंदबाजी के दम पर वेलिंगटन फायरबर्ड ने कैंटरबरी को महज 53 रन पर ही आउट कर दिया। लोगान ने इस मैच में कुल 6 विकेट लिए। यह न्यूजीलैंड के प्रथम श्रेणी क्रिकेट की 40वीं हैटट्रिक थी।

इसके थोड़ी देर बाद इस टूर्नामेंट के दूसरे मैच में यानी ऑकलैंड एसेस और नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट के बीच ईडन पार्क में खेले गए मैच में एसेस के गेंदबाज मैट मैक्वॉन ने हैटट्रिक बनाई। मैक्वॉन ने नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट के डीन ब्राउनी, बीजे वाटलिंग और डेरल मिचेल को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर अपनी हैटट्रिक पूरी की। यह न्यूजीलैंड के फर्स्ट क्लास क्रिकेट की 41वीं हैटट्रिक बनी। इस मैच की पहली पारी में मैक्वॉन ने कुल पांच विकेट लिए थे वहीं दूसरी पारी में खबर लिखे जाने तक वो तीन विकेट ले चुके थे।

Facebook Comments