बड़ी खबर : 5383 करोड़ लोन का डिफॉल्टर गुजराती फर्म का मालिक UAE से फरार

भारतीय बैंकों का 5,383 करोड़ रुपए का कर्जदार गुजरात की फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक का मालिक नितिन जयंतीलाल संदेसरा और उसका परिवार यूएई से फरार हो चुका है। जांच एजेंसियों को 15 अगस्त को UAE में संदेसरा को हिरासत में लिए जाने की जानकारी मिली थी, लेकिन अब पता चला है कि शायद वह नाइजीरिया भाग गया है। नाइजीरिया के साथ भारत की प्रत्यर्पण संधि नहीं है।
PunjabKesari
बैंकों से धोखाधड़ी के मामले की जांच कर रहे अधिकारी के मुताबिक, यूके और नाइजीरिया में संदेसरा की कंपनियां हैं। ऐसे में, हो सकता है कि वह इन्हीं में से किसी देश में हो। सीबीआई ने यूएई की एजेंसियों को नितिन के खिलाफ मामले की जानकारी देते हुए उसकी गिरफ्तारी की अपील की थी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेश मंत्रालय को प्रत्यर्पण की मांग भेजी थी।
PunjabKesari
संदेसरा को UAE में किसी स्थानीय मामले में हिरासत में लिया गया था। तब भारत से जुड़े मामले में कार्रवाई नहीं हुई थी। इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई कि UAE  ने भारत की अपील पर ध्यान क्यों नहीं दिया। नितिन और उसके भाई चेतन जयंतीलाल संदेसरा वडोदरा की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक के डायरेक्टर हैं। कंपनी ने बैंकों से 5,383 करोड़ रुपए का लोन लिया। बाद में यह कर्ज एनपीए में बदल गया।
PunjabKesari
आंध्रा बैंक के नेतृत्व वाले बैंकों के कंसोर्शियम ने स्टर्लिंग बायोटेक को लोन दिया था। इस मामले में नेताओं और बड़े अफसरों की मिलीभगत की बात भी सामने आई थी। CBI  ने अक्टूबर 2017 में संदेसरा ब्रदर्स के खिलाफ केस दर्ज किया था। दोनों तभी से फरार हैं। प्रवर्तन निदेशालय इनके खिलाफ मनी लॉन्डरिंग की जांच भी कर रहा है।

Facebook Comments