क्या आपको पता है आखिर क्यों होते है आपको अंडरआर्म्स काले..

अंडरआर्म्स के काले होने की वजह से आपको बिना आस्तीन के कपड़े पहनने पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। अंडरआर्म्स डार्क होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। मृत कोशिकाओं के जमा हो जाने, कपड़ों को सही तरीके से ना पहनने, अंडरआर्म्स की त्वचा को साफ ना करने और बैक्टीरियल इंफेक्शन आदि कारणों से अंडरआर्म्स की त्वचा का रंग डार्क हो सकता है। अंडरआर्म्स का डार्क होना कोई मेडिकल कंडीशन नहीं है इसलिए इसे कुछ घरेलू उपायों की मदद से साफ किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले यह जानना जरुरी होता है कि अंडरआर्म्स की त्वचा का रंग डार्क क्यों हो जाता है। आइए जानते हैं डार्क अंडरआर्म्स होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं।

अंडरआर्म्स के डार्क होने के क्या कारण होते हैं

  • शेविंग करने से
  • डियोड्रेंट्स
  • मृत कोशिकाओं का जमा होना
  • टाइट कपड़े पहनना
  • धूम्रपान

1.शेविंग करने से- शेविंग करने से अंडरआर्म्स के बाल सतह से साफ हो जाते हैं जिसके कारण हेयर फॉलिकल्स सतह पर आ जाते हैं और अंडरआर्म्स की त्वचा काली हो जाती है। रेजर से अंडरआर्म्स की शेविंग करने से खुजली भी हो जाती है इसलिए शेविंग करने की बजाय वैक्स करना बेहतर होता है।

2.डियोड्रेंट्स-

Causes Of Dark Underarms
Causes Of Dark Underarms: डियोड्रेंट का इस्तेमाल भी अंडरआर्म्स को काला कर देता है

शरीर से गंदी बदबू को दूर करने के लिए डियोड्रेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन डियोड्रेंट्स में केमिकल्स होते हैं जो कि अंडरआर्म्स की त्वचा को काला कर सकते हैं। इसे दूर करने के लिए अंडरआर्म्स की त्वचा पर बेकिंग सोडा लगाएं जिससे कालापन जल्दी से दूर होता है और शरीर से दुर्गंध भी नहीं आती है।

3. मृत कोशिकाओं के जमा होने से- अंडरआर्म्स में मृत कोशिकाओं के जमा होने से भी यह डार्क हो जाते है। इसके लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और अंडरआर्म्स की त्वचा को स्क्रब करें जिससे आपके अंडरआर्म्स साफ हो जाते हैं।

4. टाइट कपड़े पहनने से- टाइट कपड़े पहनने से अंडरआर्म्स में पसीना ज्यादा आता है और यह जल्दी से सूखता भी नहीं है। इसलिए बहुत ज्यादा फिटिंग के कपड़े ना पहने बल्कि हल्के सूती कपड़े पहनें।

5.धूम्रपान-

Causes Of Dark Underarms
Causes Of Dark Underarms: धूम्रपान करने से अंडरआर्म्स काले हो जाते हैं

धूम्रपान करने से त्वचा पर हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या पैदा हो जाती है। इस समस्या के कारण ही अंडरआर्म्स की त्वचा भी काली हो जाती है। इससे सिर्फ अंडरआर्म्स की नहीं बल्कि पूरे शरीर की त्वचा डार्क हो सकती है। त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए धूम्रपान ना करें।

अंडरआर्म्स के काले होने के पीछे ये संभावित कारण हो सकते हैं। इसलिए सावधानी बरतें और अपनी त्वचा का ख्याल रखें ताकि आपके अंडरआर्म्स की त्वचा काली ना हों।

Facebook Comments