यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट 29 अप्रैल को दोपहर 12:30 बजे होगा घोषित…

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट कल यानी 29 अप्रैल को दोपहर 12:30 बजे घोषित होने वाले हैं। यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने खुद रिजल्ट घोषित होने की जानकारी दी है। यूपी बोर्ड के एग्जाम 6 फरवरी से 12 मार्च के बीच लिए गए थे। रिजल्ट घोषित होने से पहले हम आपके लिए यूपी बोर्ड और इन एग्जाम्स से जुड़ी हुई कुछ इंट्रेस्टिंग बातें लेकर आए हैं।

यूपी बोर्ड इंडिया का सबसे बड़ा एजुकेशन बोर्ड है और इस साल करीब 66 लाख स्टूडेंट्स ने 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। 29,81,327 स्टूडेंट्स ने इस साल 12वीं के एग्जाम के लिए, जबकि 36,55,691 स्टूडेंट्स ने 10वीं क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया। इसके साथ ही यूपी बोर्ड के इतिहास में यह पहला मौका है, जब रिजल्ट अप्रैल के महीने में घोषित किए जा रहे हैं।

इस साल करीब 11 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम नहीं दिए हैं। एग्जाम ना देने वालों में से करीब 75 फीसदी बच्चे ऐसे हैं जो कि बांग्लादेश और नेपाल के हैं। इसका मतलब ये हुआ ये स्टूडेंट्स रिजल्ट आने से पहले ही फेल हो गए।

यह पहला मौका होगा जब टॉपर्स की आंसर कॉपी को पब्लिक किया जाएगा। यूपी बोर्ड ने ये कदम अगले साल एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए उठाया है, ताकि उन्हें अच्छी कॉपी कैसे लिखी जाए इसके बारे में जानकारी मिल सके।
इस साल 9वीं और 11वीं क्लास में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। एग्जाम फॉर्म भरने से पहले इन दोनों क्लास के स्टूडेंट्स को आधार कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी।

Facebook Comments