इस तरह के बर्तनों का करें इस्तेमाल, रहेगी सुख समृधि….

वर्तमान में विज्ञान भी अपने आधार पर कहने लगा है कि खाने के बर्तनों से आपको गंभीर रोग हो सकता है और धन का नुकसान। इसलिए खाने से पहले अपने बर्तनों के बारे में जान लीजिए कि वह आपको बीमार और गरीब तो नहीं बना रहा है।ज्योतिषशास्त्र और कई पुराण हमेशा से कहते आए हैं कि आपकी सेहत और सुख संपत्ति में भोजन और बर्तन का बड़ा महत्व है। तभी कुछ महीनों में खास पत्तों पर भी भोजन करने की बात कही गई है।

कैंसर होने की आशंका 
ऐल्युमिनियम का बर्तन राहु के प्रभाव में आता है। इसमें भोजन बनाने और खाने से कैंसर रोग की आशंका रहती है।

ऐल्युमिनियम फॉइल का राहु से संबंध 
ऐल्युमिनियम फॉइल का प्रचलन भी इन दिनों काफी बढ गया है। ज्योतिष की तरह विज्ञान भी कहता है यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे भूलने की बीमारी का खतरा रहता है। राहु को ज्योतिष में बुद्धि को भ्रमित करने वाला माना गया है।

 

टूटे बर्तन घर में न रखें 
टूटे हुए बर्तन को घर में नहीं रखना चाहिए। इसका इस्तेमाल सेहत और धन दोनों के लिए हानिकारक माना गया है। ऐसा करने से भयंकर दुर्भाग्य के स्थिति बन सकती है।

फाइबर के प्लेट्स न करें इस्तेमाल 
फाइबर के प्लेट्स और बर्तन का इस्तेमाल करते हैं तो क्रैक का निशान आते ही इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए। ज्योतिष ही नहीं विज्ञान की दृष्टि से भी यह खतरनाक है।

भोजन से पहले थाली को धो लें 
खाने की थाली धुली होने पर भी भोजन से पहले अच्छी तरह एक बार और धो लेना चाहिए। हमेशा चमकीले और साफ बर्तन में भोजन करना चाहिए इससे शरीर में चन्द्रमा, शुक्र, मंगल, और गुरु की अनुकूलता बढ़ती है जो सेहत और धन के लिए शुभ रहता है।

भोजन के समय इनका करें ध्यान 
भोजन से पहले ईश्वर का ध्यान सूर्य को अनुकूल बनाता है। गीता में कहा गया है कि जो बिना ईश्वर को ध्यान किए भोजन करता है वह वास्तव में चोर है। सूर्य अन्न को उत्पन्न करने वाले हैं और विष्णु स्वरूप माने गए हैं इसलिए भोजन से पहले इनका ध्यान करना चाहिए।

लोहे के बर्तन में पकाएं भोजन 
लोहे के बर्तन में भोजन पकाना शुभ माना गया है इससे शरीर में रक्त की कमी दूर होती है। शनि और मंगल भी शुभ प्रभाव देते हैं।

 

Facebook Comments