सिर्फ और सिर्फ नारियल तेल से बने इतने खूबसूरत…

नारियल का तेल त्वचा के लिए काफी उपयोगी होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई होता है जो त्वचा के पोषण के लिए फायदेमंद होता है। नारियल का तेल त्वचा को सक्रंमण से बचाना, मॉइश्चर प्रदान करना और रुखेपन को दूर करता है। इसी के साथ ही बहुत सारे ब्यूटी हैक्स के लिए भी नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। मेकअप के लिए बाजार में बहुत सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट आते हैं जिसकी वजह से लोग अक्सर नारियल के तेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। नारियल के तेल में केमिकल नहीं होता इसलिए ब्यूटी हैक्स के लिए नारियल का तेल एक बेहतर प्राकृतिक विकल्प होता है। आइए जानते हैं कि नारियल का तेल किन ब्यूटी हैक्स में इस्तेमाल किया जा सकता है।

1.मेकअप हाई-लाइटर के तौर पर इस्तेमाल करें: नारियल का तेल त्वचा को दमकती हुई बनाता है इसलिए इसका उपयोग मेकअप हाई-लाइटर के तौर पर कर सकते हैं। मेकअप करने के बाद चीक बोन को हाई-लाइट करने के लिए मेकअप के बाद थोड़ा सा नारियल का तेल चीक बोन पर हल्के हाथों से लगाएं। इससे आपकी चीक बोन्स ज्यादा हाई-लाइट और खूबसूरत दिखती है।

2.शेविंग करने में आसानी होती है: शेविंग के लिए रेज़र का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा रुखी नहीं होनी चाहिए। त्वचा को शेविंग से पहले मॉइश्चर देने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें जिससे त्वचा के कटने का डर नहीं रहता है और बाल आसानी से साफ हो जाते हैं। साथ ही नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो शेविंग के दौरान त्वचा के संक्रमण का खतरा कम करते हैं।

3.मेकअप साफ करने के लिए उपयोगी: नारियल का तेल आसानी से मेकअप हटाता है। कॉटन में थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर चेहरे को साफ करें, इससे आसानी से मेकअप साफ हो जाता है। साथ ही त्वचा को रुखा भी नहीं बनाता है। इसलिए मेकअप रिमूवर के तौर पर भी नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

4.होठों के मेकअप के लिए: नारियल का तेल होठों को नरम बनाता है, साथ ही होठों के मेकअप को ग्लॉसी लुक देने के लिए भी उपयोगी होता है। इसके लिए पहले होठों पर लिपस्टिक लगाएं फिर उन पर थोड़ा सा पाउडर लगाएं। इसके बाद लिपस्टिक का एक और कोट लगाएं और फिर इस पर नारियल का तेल लगाएं। इससे होंठ खूबसूरत लगते हैं।

5.बेस मेकअप को अच्छा बनाता है: बेस मेकअप के लिए आप चेहरे पर फाउंडेशन लगाते हैं, लेकिन त्वचा के रुखे होने पर फाउंडेशन अच्छे से चेहरे पर फैल नहीं पाता है। इसलिए मेकअप से पहले चेहरा साफ करके फाउंडेशन में नारियल का तेल मिलाकर लगाएं। इससे चेहरा खूबसूरत बनता है।

Facebook Comments