कितना भी जहरीला सांप क्यों ना हो, ५ मिनट में सारा जहर उतार देगा यह पौधा

देशभर में हर साल सांप के काटने से लाखो लोगों की मृत्यु हो जाती है। जहरीले सांप का दंश जानलेवा होता है। गाँव इलाकों में नजदीक अस्पताल की सुविधा नहीं होती है। ऐसी स्थिति में मरीज को

बचाना मुश्किल काम हो जाता है। लेकिन आप अगर कोई आयुर्वेदिक उपाय जानते है तो मरीज की जान बचा सकते है। कुछ आयुर्वेदिक उपाय काफी आसान और असरदार होते है।

आज हम ऐसा ही एक उपाय जानेंगे। जो किसी भी जहरीले सांप का जहर ५ मिनट में खत्म कर देता है।

इस पौधे का नाम ककोड़ा है। यह कंटोलाकर्टोल जैसे नामों से भी परिचित है। हमारे देश में ककोड़ा हिमालय से ले कर कन्याकुमारी तक पाया जाता है। यह ज्यादातर गरम व नम जगहों पर बाड़ों में मिलता है।

Third party image reference https://hi.m.wikipedia.org

इसके फल हरे और गोलमटोल कांटे वाले होते है। यह जंगल में मिलनेवाला पौधा है। इसके फलों की सब्जी बनायी जाती है। यह सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। ककोड़े के पौधे में कई सारे औषधीय गुण होते है। इस पौधे को किसी भी प्रकार के जहर को खत्म करने का वरदान मिला है। चाहे वो कोब्रा सांप का जहर क्यों ना हो, उसे भी कुछ ही मिनटों में उतार देता है।

इस तरह उपयोग करें।

ककोड़े की जड़ को पौधे से अलग कर लीजिए। इस जड़ को धूप में २ दिन तक सूखा लीजिए। इस सूखे जड़ को कूटकर या मिक्सर में पाउडर तैयार कर लीजिए।

जिस व्यक्ति को जहरीले सांप ने काटा हो, उस व्यक्ति को ककोडे के जड़ की १ चम्मच पाउडर दूध में मिलाकर पिलाए। लगभग ५ ही मिनट में जहर का असर खत्म हो जाता है।

इस तरह आप मरीज की जान बचा सकते है और अपने इलाके के आयुर्वेदिक डॉक्टर बन सकते है।

सांप के जहर को उतारने के काफी सारे उपाय है। आप भी कोई घरेलू तरीका जानते है तो हमें कंमेंट करके जरूर बताएं।

Facebook Comments