IPL 2018 : कुछ विशेष बातें…जानिए ”संकटमोचक डिविलियर्स” की

क्रिकेट की बात हो और उसमे अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डीविलियर्स का नाम ना आए ये कतई भी मुमकिन नहीं है. अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाने वाले डिविलियर्स अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलते है.

जबकि आईपीएल में वें विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा है. वे हर समय अपनी टीम के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाते हैं. टीम किसी भी स्थिति में क्यों न हो. वें हर परिस्थिति में आकर टीम के लिए ताबड़तोड़ और विस्फोटक पारी खेलते है. आइये जानते है आज उनसे जुडी कुछ ख़ास बातें…

– एबी डिविलियर्स का जन्म 17 फरवरी 1984 को वार्मबाड, ट्रांसवाल प्रोविंस, साउथ अफ्रीका में हुआ था. उनके पिता का नाम अब्राहम बेंजामिन जबकि माता का नाम माइली हैं.

– उनका विवाह डेनियल स्वार्ट से हुआ हैं. उनका एक बेटा हैं, जिसका नाम अब्राहम हैं.

– एबी को एबीडी और मिस्टर 360 के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वें मैदान पर किसी भी जगह पर शॉट खेलने में माहिर हैं.

– डिविलियर्स अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलते है. जबकि आईपीएल में वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा है.

– वे दाएं हाथ से बल्लेबाजी करने के साथ-साथ विकेटकीपिंग में भी हाथ आजमाते हैं.

– एबी डिविलियर्स ने 17 दिसंबर 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद 2 फरवरी 2005 को ही इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था. वहीं टी-20 पदार्पण डिविलियर्स ने 24 फरवरी 2006 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था.

Facebook Comments