सिरका देगा इन चीजो को साफ़ करने से छुटकारा …….

सिरके का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिरका केवल किचन ही नहीं, बल्कि घर के कई कामों को संवारने में भी काम आता है। जी हां, घर में चीटियों को भगाने से लेकर फर्श के दाग मिटाने तक कई तरीको से सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको सिरके का अलग-अलग कामों मे इस्तेमाल करने का तरीका बताएगे, जो घर की सफाई करते समय आने वाली रूटीन की परेशानियों को मिनटों में सुलझा देगा।

 

1. जिद्दी दाग हटाए
अक्सर हल्के रंग वाले कपड़े पसीने से खराब हो जाते हैं और हगरे रंग के दाग पड़ जाते हैं। ऐसे कपड़ों को धोने से पहले उनपर सिरका छिड़क दे। ऐसा करने से दाग आसानी से निकल जाएगा।

 

2. फूलों में ताज़गी बनाए
फूलदान में रखे असली फूल अक्सर मुरझा जाते हैं। ऐसे में उन्हें लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए 1 चम्मच सिरका फूलदान में डालकर रखे। इससे फूल ताजा रहेगे।

 

3. चीटियों को भगाए
अगर किसी वजह से घर के आसपास या कोने में चीटियां इकट्ठी हो जाए तो  सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर उस जगह पर छिड़के। इससे चीटियां तुरंत भाग जाएगी।

4.  फ्रिज की सफाई
फ्रिज में कई बार अजीब सी बदबू आने लगती है। उस बदबू से छुटकारा पाने के लिए पानी और सफेद सिरके को मिला कर पेस्ट तैयार करें और इससे फ्रिज की सफाई करे। आप चाहे तो किचन की सफाई के लिए भी इस पैस्ट को इस्तेमाल कर सकते है।

 

5. फर्श चमकाए
पानी वाली बाल्टी में सिरका मिलाकर उस पैस्ट से फर्श साफ करे। इसके बाद साफ पानी से फर्श को धोए। इससे फर्श पर लगे सभी दाग-धब्बे दूर होगे और फर्श चमक जाएगा।

Facebook Comments