विटामिन ए और आयरन की कमी,15 मिनट में इस टेस्ट से पता लगाएं…..

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपनी सेहत का ठीक से ख्याल रनहीं रख पाता। खान-पान पर ठीक से ध्यान न दे पाने पर शरीर में विटामिन ए और आयरन की कमी हो जाती है। स्वस्थ रहने के लिए शरीर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और आयरन होना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग इसकी कमी के संकेत को पहचान नहीं पाते, जिससे वह कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं लेकिन अब आप विटामिन ए और आयरन की कमी का 15 मिनट में ही पता लगा सकते हैं। इसकी कमी को पहचान पर आप शरीर में इसे पूरा कर सकते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

 

विटामिन A और आयरन की कमी का यूं लगाएं पता
एक शोध के अनुसार इनकी कमी से करीब एक तिहाई लोग प्रभावित है, जिससे नेत्रहीनता, एनीमिया जैसी बीमारियां होती हैं और कई मामलों में मौत भी हो जाती है। इसकी कमी ज्यादातक बच्चों और महिलाओं को होती है। इसकी कमी की जांच करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक टेस्ट शुरू किया है, जोकि काफी किफायती है। लंचबॉक्स के आकार में खून के नमूनों की जांच करने वाली एक पट्टी मौजूद होती है, जिससे इसकी कमी का पता लगाया जाता है। पहले इसकी कमी का पता करने के लिए कोई भी उपकरण मौजूद नहीं थे लेकिन इस टेस्ट के जरिए यह संभव हो सकेगा।

 

विटामिन A की कमी को पूरा करने के लिए आहार

–दूध, दही, मक्खन और पनीर यानी दूध और दूध से बनी चीजें विटामिन A का बहुत अच्छा स्त्रोत है और रोजाना इनके सेवन से शरीर में विटामिन ए की कमी नहीं होती।

–विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना उबले अंडों का सेवन करें। इसके अलावा मछली में भी भरपूर विटामिन ए होता है।

–विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन के गुणों से भरपूर गाजर, ब्रोकली, टमाटर, शलजम, धनिया, मटर, कद्दू, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि की सेवन भी करें।

-संतरा, पपीता, चुकंदर, चीकू, खुबानी, तरबूज और आम भी विटामिन ए का बेहतरीन स्त्रोत है। इसका रोजाना सेवन आपके शरीर में विटामिन ए की कमी नहीं होने देता है और इससे आप स्वस्थ भी रहते हैं।

–फल, सब्जियों के अलावा मकई, राजमा, फलियां, अरहर की दाल और साबुत अनाज भी विटामिन ए की कमी का अच्छा स्त्रोत है।
आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आहार

-शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए नियमित रुप से टमाटर, आंवला और चुकंदर खाएं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

-अनार का रोजाना सेवन भी खून में आयरन की कमी को पूरा करता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा प्रतिदिन अनार का जूस पीने से शरीर में रक्त का संचालन अच्‍छी तरह से होता है।

-पालक, तुलसी, अमरूद, हरी पत्तेदार सब्जियां और बीन्स का सेवन भी शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है।

-आयरन की कमी से बचने के लिए रोजाना अंडे का सेवन करें। अंडे में प्रोटीन, वसा, विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम होता है, जोकि सेहत के लिए फायदेमंद है।

-खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों का सेवन भी ब्लड में सेल्स बढ़ाता है। इसके अलावा आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन भी फायदेमंद है।

Facebook Comments