परिवार को दुनिया से छिपाकर रखते हैं पुतिन, ये है बीवी और बेटियां

व्लादीमिर पुतिन चौथी बार 70 फीसदी वोट पाकर रूस के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत चुके हैं। पुतिन की व्यक्तिगत जिंदगी के बारे में दुनिया कम ही लोग जानते हैं। उनकी हमेशा ही यह कोशिश रही है कि उनके परिवार के बारे में दुनिया को पता ना चले।

किसी जमाने में खुफिया एजेंसी केजीबी के एजेंट रहे है पुतिन ने 1983 में ल्युदमिला से शादी की। ल्युदमिला पेशे से एयर होस्टेस थीं। उनकी दो बेटियां हैं येकातेरीना और मारिया, लेकिन 2014 में उनका तलाक हो गया। पुतिन की बड़ी बेटी मारिया 1985 में लेनिनग्राद में पैदा हुई। वहीं उनकी छोटी बेटी येकातेरीना 1986 में जर्मन शहर ड्रेसडेन में जन्मी। उस वक्त पुतिन जर्मनी में तैनात थे।

जब पुतिन रूस के प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने अपनी दोनों बेटियों को इंटरनेशनल स्कूल से निकालकर घर पर ही उनकी शिक्षा-दीक्षा की व्यवस्था कराई। इसके पीछे बेटियों की सुरक्षा को कारण बताया गया। पुतिन की छोटी बेटी येकातेरीना उस वक्त सुर्खियों में आयी जब 2015 में पता चला कि वह मॉस्को में ही कैटरीना तीखोनोवा के नाम से रह रही हैं। तीखोनोवा एक्रोबेटिक रॉक एंड रोल डांसर हैं और 2013 में स्विट्जरलैंड में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर आयी थीं। कहा जाता है कि तीखोनोवा की शादी पुतिन के ही एक दोस्त के बेटे किरिल शामालोव से हुई है, जो कि एक अरबपति व्यवसायी हैं। पुतिन की छोटी बेटी की तस्वीरें सार्वजनिक तौर पर कम ही उपलब्ध हैं।

पुतिन की बड़ी बेटी मारिया सार्वजनिक तौर कम ही नजर आई हैं। उनका जन्म 1985 में लेनिनग्राद में हुआ था। मारिया उस वक्त चर्चा में आईं, जब उन्हें कथित तौर पर हॉलैंड में स्थित अपने घर को छोड़ना पड़ा था। यह जानकारी लीक हो गई थी। मारिया का नाम राष्ट्रपति पुतिन की मां के नाम पर रखा गया है। मारिया के हॉलैंड छोड़ने की खबरों के बीच व्लादिमिर पुतिन ने दावा किया था कि उनकी दोनों बेटियां मॉस्को में ही हैं। उन्होंने कभी भी यह बात नहीं मानी कि उनकी कोई बेटी हॉलैंड में कभी रही है।

 

Facebook Comments