नन्हें बच्चों को बार-बार चूमने से फैल सकता है खतरनाक वायरस!

घर में छोटे बच्चे को कोई लाड-प्यार न करें ऐसा तो हो ही नहीं सकता। छोटे बच्चे इतने क्यूट लगते हैं कि हर कोई बार-बार उन्हें किस करता है लेकिन आपकी यह गलती शिशु को मुसीबत में डाल सकती है। जी हां, हाल ही में एक बच्चे को किस करने के कारण गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा।

 

दरअसल, एक दम्पति ने अपने बच्चे के गंभीर रूप से बीमार पड़ जाने पर चेतावनी जारी की है। यह छोटा बच्चा लिप्स पर बार-बार किस किए जाने के कारण ओरल हर्पीस नामक बीमारी का शिकार हो गया।

– बच्चे को ले जाना पड़ा अस्पताल
लूसी केंडैल और जैज़ मिलर ने बताया कि किस करने के बाद उनके बच्चे ने धीरे- धीरे दूध पीना पूरी तरह से बंद कर दिया था, जिसकेे  बाद उन्होंने बच्चे को अस्पताल में भर्ती करवाया जहां उसके टेस्ट किए गए। टेस्ट करने के बाद पता चला कि ओरल हर्पीस बीमारी से ग्रस्त है।

 

– खतरनाक वायरस है ओरल हर्पीस
वयस्कों के लिए ओरल हर्पीस काफी आम है लेकिन बेबी के लिए यह वायरस बहुत खतरनाक और जानलेवा हो सकता है। दरअसल, बच्चों का इम्यून सिस्टम इस वायरस से लड़ने में काफी कमजोर होता है।

 

– मैसेज के जरिए किया पेरेंटस को सावधान
फेसबुक मैसेज में इस दम्पति ने दूसरे पैरेंट्स को चेतावनी देते हुए  बताया कि कैसे उनके बेबी पर लिप्स पर किस करने की वजह से वायरल का अटैक हो सकता है।

Oliver Jaz Miller was born 3rd of August 2018. when he was 11days old, he slowly stopped drinking milk throughout the…

Posted by Lucy Kendall on Wednesday, September 5, 2018

– बच्चे में कैसे आता है यह वायरस
डॉक्टर ने बताया कि जब भी सर्दी जुकाम से ग्रस्त कोई भी व्यक्ति बच्चे को छूता है या किस करता है तो इस बीमारी का वायरस बच्चे को पास चला जाता है। सर्दी- जुकाम तब सबसे ज्यादा फैलता है जब किसी के गले में खराशें हो और वायरस तक तक उस वक्ति से फैलने का डर बना रहता हैै जब तक गले की खराश ठीक न हो।

 

– बच्चे को इस तरह रखें वायरस से दूर
दूसरे पेरेंट्स को चेतावनी देते हुए लूसी ने लिखा, ‘प्लीज नवजात बच्चे की रेस्पेक्ट करें और अगर आपको जुकाम या खांसी है तो उससे दूर ही रहें। हम लकी हैं लेकिन अगर कुछ देर और हो जाता तो यह बहुत खतरनाक हो सकता था।’

Facebook Comments