सुबह खाली पेट किन चीजों का सेवन करने से वजन कम होता है

क्या तमाम कोशिशों के बाद आप वजन कम नहीं कर पा रहे हैं? क्या आप नाश्ता करने के बाद भी भूखा महसूस करते हैं? ऐसे में हम आपको कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका खाली पेट सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। नाश्ता हमारे दिन का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है लेकिन नाश्ते से पहले खाली पेट कुछ पदार्थों का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट किन चीजों का सेवन करने से वजन कम होता है।

weight loss:  खाली पेट किन चीजों का सेवन करने से वजन कम होता है

  • भीगे बादाम
  • शहद और गर्म पानी
  • वीटग्रास जूस
  •  किशमिश
  • पपीता

1.भीगे बादाम-

food to eat on empty stomach for weight loss
weight loss: वजन कम करने के लिए बादाम खाना लाभकारी होता है।

बादाम विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड का भरपूर स्रोत होते हैं इसलिए सुबह-सुबह खाली पेट बादाम खाने से शरीर को पोषण तो मिलता ही है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

2. शहद और गर्म पानी- शहद में विटामिन्स, मिनरल्स, फ्लेवेनॉइड्स और एंजाइम्स होते हैं जो कि पेट को साफ और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। गर्म पानी के साथ खाली पेट शहद का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

3.वीटग्रास जूस- पोषक तत्वों से भरपूर वीटग्रास तेजी से फैट काटने के लिए बेहद उपयोगी होता है। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए वीटग्रास जूस का सेवन करनें ताकि वजन कम करने में तेजी से मदद मिले।

4. किशमिश- किशमिश में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन होता है और यह पानी भी पर्याप्त मात्रा में अवशोषित कर लेती है। पानी में किशमिश को भिगो लें और सुबह इसका सेवन करने से आपको भूख नहीं लगती और वजन कम करने में मदद मिलती है।

5.पपीता- खाली पेट पपीता खाने से बोवेल मूवमेंट सही रहता है और शरीर से सभी प्रकार के टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। इसलिए खाली पेट पपीते का सेवन करना वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है।

Facebook Comments