महिला हो या पुरुष..सभी के लिए जरूरी है यह खबर…वरना डॉक्टर भी बचा नहीं पाएगा

 किडनी शरीर का बहुत ही जरुरी अंग होता है। किडनी ही शरीर की सभी क्रियाओं को संतुलित करती है। किडनी हमारे शरीर में 400 से ज्यादा काम करती है। हमारे शरीर का सारा संतुलन किडनी ही करता है। किडनी का सबसे महत्वपूर्ण कार्य शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालकर खून को साफ करना होता है।

आज लोगों को फास्ट फूड खाना बहुत पसंद है। लेकीन क्या आप जानते है यह फास्ट फूड सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है। आज की जीवन शैली बहुत ही अलग है। हर इंसान को आज जल्दबाजी है। अगर सेहत का सही तरीके से ध्यान नहीं रखा जाए तो जल्द ही शरीर के सभी अंग कार्य करना बंद कर देंगे। उसी में एक किडनी है अगर आप अपने किडनी का सही तरीके से ख्याल नहीं रखते है तो यह धीरे धीरे खराब हो जाएगा। आज हम आपको उन 3 चीजों के बारे में बताने वाले है जो किडनी को पूरी तरह से खराब कर देती है।

1. जंक फूड – जंक फूड सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। अगर आप बाजार में मिलने वाली चीजों का सेवन करते है तो यह आपके सेहत के लिए खतरनाक है। जंक फूड के सेवन से धीरे धीरे किडनी खराब हो जाती है।

2. अधिक मांस का सेवन – आज के समय में लोग मांस खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते है। भारत में शाकाहारी से ज्यादा मांसाहारी लोग रहते है। लेकीन अगर आप आवश्यकता से अधिक मांस का सेवन करते है तो यह आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

3. सिगरेट पीना – आज कल लोग धूम्रपान का सेवन करने में कोई डर नही है। लेकीन धूम्रपान सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है। धूम्रपान या सिगरेट पीने से इंसान की किडनी पूरी तरह से खराब हो जाती है।

Facebook Comments