झुलसाने वाली गर्मी से जल्द बारिश देगी राहत….

दोपहर बाद तेज धूप के साथ गर्म हवाओं ने लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी। इस तपती गर्मी से बचने के लिए लच्छीवाला, सहस्त्रधारा, गुच्चू पानी समेत अन्य पर्यटन स्थलों पर पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में खासी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। बता दें शनिवार को भी बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचे।

इस झुलसाने वाली गर्मी ने हर किसी को परेशान कर रखा है। शनिवार को भी तेज धूप, उमस और गर्म हवाओं ने पूरे उत्तर भारत में लोगों की हालत खराब कर रख दी। दिल्ली,दहेरादून समेत आसपास के इलाकों में दोपहर बाद गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ गई। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से मौसम में बदलाव हो सकता है। शनिवार सुबह से राजधानी दून समेत आसपास के क्षेत्रों में तेज धूप खिली रही। सुबह के समय से ही गर्म हवाएं चलने लगी, जिससे गर्मी बढ़ गई।

मौसम विभाग के प्रभारी बिक्रम सिंह ने बताया कि कुछ इलाकों में गर्म हवाएं चल रही हैं। आज भी मौसम में बहुत ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। साथ ही उन्होंने बताया कि सोमवार रात से मौसम में बदलाव हो सकता है। मंगलवार और बुधवार को प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो सकती है।

तेज गर्मी और गर्म हवाओं से बचाव न करने पर कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। हीट स्ट्रोक से स्थिति बिगड़ भी सकती है। बच्चों और बुजुर्गों को इस मौसम में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है। धूप में बाहर निकलने से परहेज करें। बहुत जरूरी होने पर सिर व शरीर को ढककर रखें। ज्यादा गर्म जगह और धूप में खड़े होने से बचें। गर्म हवा से खुद का बचाव करें।

Facebook Comments