घर पर ही इन वर्कआउट से 30 दिन में घटाएं वजन,जिम जाकर नहीं….

अच्छी सेहत और फिट बॉडी के लिए लोग जिम जाकर वर्कआउट करते हैं लेकिन हर किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वह जिम जाकर पसीना बहाएं। जिम में वर्कआउट करने के लिए काफी मेहनत के साथ समय भी लगता है लेकिन कामकाजी लोग नियमित रूप से जिम नहीं जा सकते। मगर आज हम आपको एक ऐसी तकनीक बता रहे हैं जिससे आप घर पर ही 30 दिन में बिना किसी एक्‍सरसाइज या मशीन के अपना वजन घटा सकते हैं। इससे ना केवल आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी बल्कि इससे आप फिट भी रहेंगे। तो देर किस बात की आज से ही इन एक्‍सरसाइज को अपनी रूटीन में जरूर शामिल करें।
1. सिट अप्‍स
घर पर रोजाना 15-20ल मिनट सिट अप्‍स करके आप कुछ दिनों में ही वजन घटा सकते हैं। इसे सही तरीके से न करने पर आपकी गर्दन या लोअर स्‍पाइन में चोट लग सकती है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ लें और दोनों हाथों को गर्दन के पीछे हथेलियों से मिलाएं। इसके बाद धीरे से ऊपर उठे और जाघों को छुने की कोशिश करें। इसे एक्सरसाइज को बार-बार दोहराएं और ऐसा कम से कम 10-15 मिनट तक करें।

 

2. वॉल सीट
ये एक्सरसाइज कार्व्‍स, ग्‍लट्स, हैमस्ट्रिंग और एडुकेटर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है। इसे करने के लिए आपको दीवार के सपोर्ट से व्‍यायाम करना होगा। दीवार पर हाथ रखकर उसके सहारे खड़े हो जाएं और अपने स्‍पाइन को सीधा रखें। इसके बाद स्‍क्‍वैट पोजीशन में नीचे बैठकर अपने हाथों को स्‍ट्रेट करके दीवार के सहारे स्‍लाइड करें। नीचे-ऊपर होने के लिए दीवार का सहारा लें और इसे कम से कम 10-15 मिनट तक ऐसे ही करें।

 

3. माउंटेन क्‍लाइंबर
ये एक ऐसी कंपाउंड एक्‍सरसाइज है जिसका असर शरीर के कई मांसपेशियों और जोड़ों पर पड़ता है। इसके करने के लिए प्‍लैंक पोजीशन में बैठकर एक घुटने को छाती की तरफ खीचें और फिर सामान्य हो जाएं। इसके बाद दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। रोजाना 20-25 मिनट तक यह एक्सरसाइज करके आप 30 दिन में ही अपना वजन कम कर सकते हैं।

 

4. क्रंचेज
वैसे तो इससे वजन कम करने में मदद नहीं मिलती लेकिन पेट की चर्बी कम करने के लिए यह बिल्कुल सही एक्सरसाइज है। इसके अलावा इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। इसे करने के लिए मैट बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। अब गर्दन के पीछे दोनों हाथों को हथेलियों से मिलाकर अपने पट की मदद से कंधों को ऊपर उठाएं। इसके बाद वापिस नॉर्मल पोजीशन में आए जाएं। 10-15 मिनट तक ऐसा करें।

Facebook Comments