Friday, August 23, 2019
Home ज़रा-हटके UPI पर आधारित व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर का यूजर्स को बेसब्री से...

UPI पर आधारित व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर का यूजर्स को बेसब्री से इंतजार….

एक्सिस बैंक के कार्यकारी निदेशक (रिटेल बैंकिंग) राजीव आनंद ने बताया, “यूपीआई नवाचार के मामले में हम बाजार के अगुआ हैं और हमारा ऐसा दृढ़ विश्वास है कि यूपीआई एक बड़ा अवसर है। हम अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतर माहौल तैयार करने की दिशा में काम कर रहे हैं। हम गूगल, व्हाट्सएप, उबर, ओला और सैमसंग-पे जैसे साझेदारों के साझेदारी करने की दिशा में भी काम कर रहे हैं, ताकि ग्राहकों को भुगतान में सक्षम बनाने के लिए एक इकोसिस्टम तैयार किया जा सके।”

भारत के UPI पर आधारित व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर का सभी यूजर्स को बेसब्री से इंतजार है। आने वाले समय में यूजर्स पेटीएम की ही तरह व्हाट्सएप से भी पैसों का लेन-देन कर पाएंगे। इस फीचर को आईओएस और एंड्रायड दोनों पर सभी यूजर्स के लिए जल्द उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

कुछ यूजर्स के पास उपलब्ध यह फीचर: आपको बता दें, सभी व्हाट्सएप यूजर्स अपनी एप में पेमेंट ऑप्शन को नहीं देख पा रहे हैं। ऐसे यूजर्स के लिए फीचर तब लाइव हो जाएगा जब कोई अपडेटेड यूजर अपनी एप से यूजर को मैसेज करेगी। आसान शब्दों में, अगर आपके किसी दोस्त को पेमेंट फीचर मिल गया है और आपको नहीं तो उस दोस्त के मैसेज करने के बाद आपके पास भी यह विकल्प आ जाएगा। मैसेज आने के बाद यूजर को अपनी एप रीलॉन्च करनी होगी।

एक्सिस बैंक जुड़ा व्हाट्सएप पेमेंट फीचर से: इस कड़ी में निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक ने कहा है कि वह जल्द ही व्हाट्सएप की पेमेंट सर्विस से जुड़ जाएगा। वहीं बैंक ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) को एक “बड़ा अवसर” भी कहा है।

व्हाट्सएप में इस फीचर के लिए कई बैंक्स के साथ साझेदारी की है। UPI पेमेंट के लिए व्हाट्सएप ने आईसीआईसीआई बैंक से पार्टनरशिप की है। यूजर्स को UPI एक्टिवेट करने के लिए नियम और शर्तों को एक्सेप्ट करने के बॉस मोबाइल नंबर को एसएमएस के जरिये वेरीफाई करना होगा। आईसीआईसीआई के साथ एचडीएफसी, एक्सिस, एसबीआई, यस बैंक, अलाहबाद बैंक, पंजाब नेशनल बैंक आदि इस लिस्ट में शामिल हैं।

Facebook Comments