भारत का वो हरफनमौला खिलाड़ी जिसने टेस्ट मैच के एक ओवर में मारे 39 रन..

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में हार्दिक पांड्या ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा। शतक भी ऐसा कि देखने वालों की आँखें खुली की खुली रह गई। अपने अनोखे अंदाज़ में उन्होंने 96 गेंदों पर 8 चौके और 7 छक्के की मदद से 108 रनों की यादगार पारी खेली। इस पारी के दौरान ख़ास बात यह रही कि हार्दिक ने श्रीलंका के गेंदबाज पुष्पकुमार के एक ओवर में 26 रन बनाए जो भारतीय टेस्ट इतिहास में एक ओवर में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। लेकिन यह पहला मौका नहीं है जब हार्दिक ने एक ओवर में इतने रन बनाए हैं। इससे पहले हार्दिक साल 2016 के सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के एक मैच के दौरान एक ओवर में 39 रन बनाने के कारनामे को अंजाम दे चुके हैं। उन्होंने यह रिकॉर्ड दिल्ली के मध्यम तेज गति के गेंदबाज अकाश सुडान के ओवर में बनाया था। अपनी विस्फोटक बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर हार्दिक ने अकाश सुडान के इस ओवर में 5 छक्के और 1 चौका लगाया। अब आप सोच रहे होंगे कि इसके मुताबिक तो 6 गेंदों पर 34 रन हुए। लेकिन आपको बता दें सुडान ने इस ओवर के दौरान 1 नो-बॉल फेंकी और 4 रन बाई के तौर पर दिए। ऐसे में हार्दिक ने सुडान के एक ओवर से 39 रन बटोर डाले।

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में हार्दिक पांड्या ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा। शतक भी ऐसा कि देखने वालों की आँखें खुली की खुली रह गई। अपने अनोखे अंदाज़ में उन्होंने 96 गेंदों पर 8 चौके और 7 छक्के की मदद से 108 रनों की यादगार पारी खेली। इस पारी के दौरान ख़ास बात यह रही कि हार्दिक ने श्रीलंका के गेंदबाज पुष्पकुमार के एक ओवर में 26 रन बनाए जो भारतीय टेस्ट इतिहास में एक ओवर में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। लेकिन यह पहला मौका नहीं है जब हार्दिक ने एक ओवर में इतने रन बनाए हैं। इससे पहले हार्दिक साल 2016 के सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के एक मैच के दौरान एक ओवर में 39 रन बनाने के कारनामे को अंजाम दे चुके हैं। उन्होंने यह रिकॉर्ड दिल्ली के मध्यम तेज गति के गेंदबाज अकाश सुडान के ओवर में बनाया था।

अपनी विस्फोटक बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर हार्दिक ने अकाश सुडान के इस ओवर में 5 छक्के और 1 चौका लगाया। अब आप सोच रहे होंगे कि इसके मुताबिक तो 6 गेंदों पर 34 रन हुए। लेकिन आपको बता दें सुडान ने इस ओवर के दौरान 1 नो-बॉल फेंकी और 4 रन बाई के तौर पर दिए। ऐसे में हार्दिक ने सुडान के एक ओवर से 39 रन बटोर डाले।

सुडान इससे पहले काफी अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे थे। पारी के 19वें ओवर में 39 रन खाने से पहले उन्होंने 3 ओवरों में 8 रन देकर दो विकेट चटके थे। ऐसे में हार्दिक ने उस गेंदबाज़ पर अपनी बल्लेबाज़ी का प्रहार किया जो काफी अच्छी लय में था। हार्दिक की इस विस्फोटक बल्लेबाज़ी के बावजूद उनकी टीम बड़ौदा को दिल्ली टीम के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

हार्दिक द्वारा टी-20 क्रिकेट में एक ओवर में बनाए गए 39 रन टी20 क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज़्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के स्कॉट स्टायरिश के नाम था जिन्होंने साल 2012 में एक ओवर में 38 रन जड़े थे।

Facebook Comments