बिना मेकअप के कैसे दिखा जाए ब्‍यूटी क्‍वीन,जानिये…

जब आप एक बार संतरे खाकर एक्सरसाइज कर पसीना निकालना शुरू करते हैं, तो कुछ ही दिनों में आप अपनी त्वचा की रंग और दाग धब्बों में फर्क खुद ही देख सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप भरपूर मात्रा में पानी पिए और अपने आहार में थोड़े और फल और हरी सब्जियां शामिल कर लें तो नतीजे और भी बेहतर हो सकते हैं।

स्वस्थ त्वचा ही खूबसूरत होती है। स्वस्थ त्वचा में एक अनोखी दमक होती है और उसे कृत्रिम उत्पादों की ऊपरी परत और सजावट की जरूरत नहीं होती। धूल, मिट्टी, प्रदूषण और कुछ अन्य अनचाही चीजें जिनसे हम त्वचा को रोजाना बचा नहीं सकते उनके कारण थोड़ी-बहुत समस्याएं सभी को आती ही हैं। लेकिन थोड़ी सी देखभाल और हेल्दी डाइट आपकी त्वचा को इन सभी हानिकारक तत्वों और उनसे होने वाले प्रभावों को मात देने में भरपूर सहायता करती है।

वैसे तो, त्वचा को अनेकों प्रकार के विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती हैं और इन्हें हम अपनी डाइट (आहार) से पूरा कर सकते हैं। लेकिन विटामिन सी ख़ास तौर पर दमकती त्वचा के लिए फायदेमंद और जरूरी होता है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी लेते हैं, तो आपकी त्वचा अनेकों हानिकारक पदार्थों यहाँ तक कि सूर्य से निकलने वाली हानि कारक (अल्ट्रावॉयलेट) किरणों से त्वचा पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को भी कम कर सकते हैं।

वैसे तो आप दिन के किसी भी समय संतरों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन एक्सरसाइज से पहले आप जो भी खाते हैं उसका आपके शरीर ख़ास तौर पर त्वचा पर खास प्रभाव पड़ता हैं और वह आहार बेहद तेजी से पाचन क्रिया द्वारा शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंच जाता है। ऐसे में, जब आप एक्सरसाइज से पहले संतरों का सेवन करते हैं तो संतरे से एक साथ मिलने वाले विटामिन सी और विटामिन ए बेहद तेजी से आपकी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ बना कर आपकी त्वचा को एक अनोखी दमक और ख़ूबसूरती प्रदान करते हैं।

व्‍यायाम से पहले संतरे खाने के फायदे:

  • त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर, त्वचा की रंगत को साफ़ और एक समान बनाते हैं।
  • मिलेनिन वाली कोशिकाओं को हटाकर त्वचा से काले, भूरे धब्बों और अन्य सभी प्रकार के निशानों को साफ़ करते हैं।
  • सीबम के निर्माण पर रोक लगा कर त्वचा पर फुंसियां होने से बचाते हैं।
  • सेलुलर झिल्ली (सेलुलर मेम्ब्रेन) को स्वस्थ बनाकर त्वचा को दमक प्रदान करते हैं।
  • त्वचा की कोशिकाओं की मरम्म्त कर त्वचा की नमी और पानी की कमी को दूर करते हैं।
  • सूर्य की किरणों से झुलसी त्वचा के प्रभाव को कम कर और त्वचा की कोशिकाओं को बूस्ट कर त्वचा में एक नही दमक लाते हैं।
  • अध्ययनों में यह सिद्ध हो चुका हैं कि विटामिन सी के एंटीऑक्सीडेंट गुण (एस्कॉर्बिक एसिड), त्वचा की कोशिकाओं से सभी प्रकार के नकारात्मक प्रभावों को कम कर उन्हें स्वस्थ बना कर त्वचा को दमकने में मदद करते हैं। आपको कितने संतरें खाने हैं, यह आपके अपने स्वास्थ्य और पाचन पर निर्भर करता हैं। आम तौर पर आप 3-4 संतरे खा सकते हैं।

 

Facebook Comments