यहां मौत करती है इंतजार,ये है दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क…..

 दुनिया में पहाड़ों को काटकर कई खतरनाक सड़कों का निर्माण किया जा चुका है। लेकिन जब इन सड़कों से गुजरने की बात आती है तो ये किसी भी इंसान की रुह कंपाने के लिए काफी है।

इन रास्तों से गुजरने के लिए मौत से खेलना पड़ता है। जानिए कौन सी वो सड़क है जिसे दुनिया के  World Extreme Road का दर्जा दिया गया है।

 

डिस्कवरी चैनल ने दुनिया की मोस्ट एक्सट्रीम सड़कों को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी। जिसका नाम World Extreme Roads रखा था। लेकिन इन सभी सड़कों में एक सड़क का जब भी जिक्र आता है लोगों की सांसे रुक जाती है। ये सड़क बोलिविया के युंगास प्रांत में है, जिसे द रोड ऑफ डेथ के नाम से जाना जाता है।

 

दुनिया की सबसे खतरनाक रोड का दर्जा पा चुकी इस सड़क की लंबाई 64 किलोमीटर है, जो संकरी होने के साथ ही फिसलन से भरी है। इस कारण से ड्राइविंग के दौरान गाड़ियों के टायर नीचे खाई की ओर स्लिप कर जाते हैं।

 

सिंगल लेन वाली ये सड़क इतनी पतली है कि एक साथ दो कारें पास नहीं हो सकती। कई बार तो गाड़ियों का एक टायर नीचे लटक जाता है, ऐसे में सावधानी से उसे बाहर निकालना पड़ता है।

कई बार टायर फिसलने की वजह से गाड़ियां सैकड़ों फिट नीचे गिर जाती हैं। जिससे हर साल 200 से 300 लोगों की जान जाती है। बता दें कि ये सड़क समुद्र तल से 15,400 फीट की ऊंचाई पर है।

 

Facebook Comments