ये है भूतिया सांप, कब, कहां से आकर काट लेगा और पता भी नहीं चलेगा

हालही में जीव विज्ञान में हुई नई खोजो प्रकार के सांप की भी खॊज हुई है जिसको जीव वैज्ञानिकों के एक दल ने किया है।

 

इस दल ने जिस नए प्रजाति के सांप की खॊज की है उसका नाम “भूतिया सांप” रखा है क्योंकि इस सांप का रंग हल्का हरा है और इसकी बनावट भी अन्य सांपो की अपेक्षा कहीं ज्यादा डरावनी है। इस सांप को मेडागास्कर नामक स्थान पर पाया था, वैज्ञानिको ने इस सांप को सरीसृपो में एक नई प्रजाति बताया है। ये अचानक आकर काटता है

 

वैज्ञानिकों ने इस सांप को अब ‘मेडागास्करोफिस लोलो” नामक एक नया नाम भी दे दिया है। इस सांप की आंखें अन्य सांपो की अपेक्षा कहीं ज्यादा बड़ी है और इसलिए बहुत से लोग इस सांप को “बिल्ली जैसी आंखों वाला सांप” भी कहते हैं और वैज्ञानिक इसकी बजह यह बताते हैं की यह सांप उन सरीसृपो में से है जो की अंधेरा होने पर रात को बाहर निकलते हैं।

 

इस सांप के बारे में शोधकर्ताओ का कहना है की “‘भूतिया सांप’ की सबसे नजदीकी प्रजाति मेडागास्करोफिस फुच्सी है जिसे कई साल पहले अंकाराना से करीब 100 किलोमीटर दूर खोजा गया था. यह दोनों ही सुनसान चट्टानी इलाकों में मिले।”, इस प्रकार से देखा जाए तो रात में ही बाहर निकलने कारण तथा इस सांप की आंखें और बनावट अन्य सांपो से ज्यादा डरावनी होने के कारण इस सांप को “भूतिया सांप” का नाम दिया गया है।

 

Facebook Comments