Health : विदेशों में महंगी दवाई के रूप में बिकता है ये पौधा..भारत के गांव-गांव में पाया जाता है

वैसे तो दुनिया में अनेकों चमत्कारी पौधे मौजूद हैं लेकिन आज मैं आपको जिस पौधे के बारे में बताने जा रहा हूँ वो पौधा शुरुआत में भारत में पाया जाता था लेकिन इसकी मांग विदेशों में होने लगी और फिर धीरे-धीरे ये पूरी दुनिया में फ़ैल गया ये पौधा बहुत ही फायदेमंद होता है,इसके पत्ते,जड़ और इसके बीज बहुत ही लाभकारी होते हैं तो चलिए जान लेते हैं इस पौधे के बारे में।

इस पौधे का नाम है आरंडी।  आपने इसे गाँव में जरुर देखा होगा इसके बीजों से निकलने वाले तेल को आरंडी का तेल कहते हैं और इस तेल को अंग्रेजी में कास्टर आयल के नाम से जाना जाता है,इसका तेल कई बीमारी में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे।

अगर आपके सिर में बाल नहीं आ रहें हैं तो आप इस तेल का प्रयोग करिए आपके बाल बहुत ही जल्द आना शुर हो जायेंगे,इस तेल से आप दिन में कम से कम दो बार अपने सिर की मालिश जरुर करिए। अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो आप इसके तेल से अपने पैर के तलुओं की मालिश करिए ये समस्या बहुत ही जल्द दूर हो जाएगी। आरंडी के तेल से जोड़ो का दर्द बहुत ही जल्द ठीक हो जाता है।

अगर आपको चोट लगी है तो इसके कोमल पत्ते को उबालकर उसमे हल्दी डालें और उसे अपने चोट के स्थान पर बाधें,आपकी चोट बहुत ही जल्द दूर हो जाएगी। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप सुबह के समय इस तेल का एक चम्मच सेवन करें आपको कब्ज से बहुत ही जल्द राहत मिल जाएगी। अगर आपको जन्म से ही तिल है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आरंडी के पत्ते की डंडी में चुना लगाकर तिल वाले स्थान पर घिसने से आपका तिल गायब हो जायेगा।

Facebook Comments