Health : पिंपल्स को होने से रोकते हैं यह टिप्स

आजकल ज्यादातर लड़कियां पिंपल्स की समस्या से परेशान रहती हैं. अव्यवस्थित लाइफस्टाइल और प्रदुषण पिंपल्स की समस्या का मुख्य कारण है. पिंपल्स को होने से रोकने के लिए सबसे जरूरी है कि त्वचा साफ सुथरी रहे और आहार पौष्टिक हो…. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको पिंपल्स की समस्या से बचा सकते हैं.

1- अपने चेहरे को धोने के लिए हमेशा एंटी पिंपल फेस वॉश का इस्तेमाल करें. जेल वाले फेस वॉश से चेहरे को धोने के बाद टोनर लगाएं और फिर अपने चेहरे पर जेल युक्त मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

2- बारिश के मौसम में साफ सफाई का ध्यान न रखने पर पिंपल्स और बढ़ सकते हैं. इससे बचने के लिए सही तरीके से क्लींजिंग, मॉइस्चराइजिंग और टोनिंग करें. कभी भी अपने चेहरे को गंदे हाथों से ना छुए.

3- पिंपल्स की समस्या से बचने के लिए आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना होगा. बारिश के मौसम में जंक फूड का सेवन ना करें. ऑयली फूड्स और सॉफ्ट ड्रिंक त्वचा को ऑयली बनाते हैं.

4- स्वस्थ त्वचा पाने के लिए दिन में कम से कम 3 लीटर पानी का सेवन करें. सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर पिए. अपने खाने में ताजा फल, सब्जी ,सलाद, अंकुरित अनाज और दही को शामिल करें.

5- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो क्लींजिंग के बाद एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल जरूर करें. रुई पर एस्ट्रिंजेंट लगाकर इससे अपना चेहरा साफ करें.

Facebook Comments