योगी सरकार के पूरे हुए एक साल, जनता के लिए नए रोजगार और भी बहुत कुछ

Lucknow: Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath addressing reporters at Lok Bhawan in Lucknow on Wednesday. PTI Photo Nand Kumar (PTI5_10_2017_000285B)

 यूपी सरकार के एक साल पूरा होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता के लिए कई बड़े ऐलान किए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखबारों में दिए विज्ञापनों के जरिए अपनी सरकार के कामकाज को उपलब्धियों भरा बताया। इसके बाद आयोजित कार्यक्रम के दौरान भी मुख्यमंत्री ने जनता के लिए कई बड़े ऐलान किए।

यूपी की जनता के लिए सीएम योगी ने किए ये बड़े ऐलान…

– सरकार इस साल प्रदेश के 64 विभागों में 4 लाख सरकारी नौकरियां देगी। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना से अगले 3 साल में 20 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

– राज्य में मिट्टी रॉयल्टी फ्री कर दी गई है। अब कोई भी किसान कहीं से मिट्टी लेने को स्वतंत्र होगा। इस संबंध में कोई सरकारी अधिकारी अगर बाधा बना तो उस पर कड़े एक्शन लिए जाएंगे। सीएम योगी ने मिट्टी पर सभी तरह के टैक्स हटाने का ऐलान किया।

– मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने ई-संवाद नामक पोर्टल को लॉन्च किया। यह पोर्टल भ्रष्टाचार के खिलाफ होगा। पोर्टल के जरिए भ्रष्टाचार के खिलाफ कोई शख्स शिकायत कर सकेगा, सुबूत के तौर पर ऑडियो-वीडियो अपलोड भी किया जा सकता है। सरकार इस पोर्टल पर आए शिकायतों पर एक्शन लेगी।

– बच्चों में कुपोषण दूर करने के लिए ‘कुपोषण मुक्त गांव’ योजना लागू की गई। जबकि कुपोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शबरी पोषण मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया।

– पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण के लिए ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना की शुरुआत की गई।

– पश्चिमी यूपी के आलू उत्पादक किसानों के लिए आलू विकास बोर्ड की स्थापना की जाएगी।

– महिलाओं के लिए 50 गुलाबी बसों की सेवा शुरू की जा रही है। 10 बसों में ड्राइवर और कंडक्टर भी महिलाएं ही होंगी।

–  33 हजार करोड़ रुपए की लागत से कानपुर, आगरा और मेरठ में मेट्रो की योजना लाई जा रही है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा की मेट्रो योजना भी सितंबर 2018 तक क्रियाशील हो जाएगी।

– बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए आठ हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

– सरकार अहिल्याबाई निःशुल्क शिक्षा योजना के जरिए छात्राओं को स्नातक तक निःशुल्क शिक्षा देगी।

Facebook Comments