अगर आपको भी है पीठ दर्द तो…बेकार हो जाएगी आपकी सेक्स लाईफ

शोध में शामिल लोगों में से 15 प्रतिशत ने कहा कि दर्द के कारण वे काम के समय रोए जबकि 12 प्रतिशत लोगों ने खुद को परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ बहस करते पाया.

अगर आप अपने पीठ दर्द को गंभीरता से नहीं लेते हैं तो इस खबर पर थोड़ा ध्यान दीजिये क्यूंकि हाल ही में एक शोध से यह बात सामने आई है कि पीठ का दर्द खुशहाल और स्वस्थ यौन संबधों के लिए घातक हो सकता है. एक वेबसाइट के मुताबिक, 2056 लोगों पर हुए सर्वे में पाया गया कि पीठ दर्द के कारण 14 प्रतिशत लोगों ने शारीरिक तौर पर अंतरंग होना बंद कर दिया.

एक चौथाई उत्तरदाताओं ने कबूल किया कि पीठ दर्द खराब मानसिक स्वास्थ्य का भी कारण है, जबकि एक तिहाई उत्तरदाताओं ने स्वीकार किया कि दर्द ने उन्हें थोड़ा गुस्सैल बना दिया. शोध में शामिल लोगों में से 15 प्रतिशत ने कहा कि दर्द के कारण वे काम के समय रोए जबकि 12 प्रतिशत लोगों ने खुद को परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ बहस करते पाया.

सर्वे करने वाली कंपनी बीएसी के प्रवक्ता मार्क क्रिश्चले ने बताया कि पीठ का दर्द शारीरिक और मानासिक, दोनों तरह से प्रभावित करता है, और न सिर्फ पीड़ित को बल्कि यह पीड़ित के संपर्क में आने वाले लोगों को भी प्रभावित करता है.

Facebook Comments