एशियन गेम्स खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम रवाना, 3 अक्टूबर को है पहला मुकाबला

एशियन गेम्स खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम पहुंची चीन : एशियन गेम्स 2023 की शुरुआत 23 सितंबर से हो गई है। यह एशियाई खेलों का 19वां संस्करण है। इस बार एशियाई गेम्स चीन के हांगझोऊ में खेला जा रहा है। एशियाई खेलों में करीब 10000 से भी ज्यादा एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इन खेलों में इस बार क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। हालांकि क्रिकेट 2010 से ही एशियाई खेलों का हिस्सा रहा है, किंतु 2018 के जकार्ता एशियन गेम्स में क्रिकेट को एंट्री नहीं मिली थी। एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम चीन के लिए रवाना हो गई है। एशियन गेम्स में भारतीय टीम के कप्तानी ऋतुराज गायकवाड करेंगे। भारतीय टीम का पहला मुकाबला 3 अक्टूबर को होगा।

एशियन गेम्स में कब है भारतीय क्रिकेट टीम का पहला मुकाबला

चीन के हांगझोऊ में एशियन गेम्स का 19वां संस्करण खेला जा रहा है। इस समय एशियाई खेल अपने चरम पर है। एशियाई खेलों में क्रिकेट को शामिल करने पर लोगों में काफी उत्सुकता है। भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 3 अक्टूबर को खेलेगी। यह मुकाबला क्वार्टर फाइनल होगा। भारतीय टीम सीधे क्वार्टर फाइनल मुकाबला ही खेलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारतीय टीम आईसीसी के रैंकिंग में पहले स्थान पर है। आईसीसी की रैंकिंग में टॉप 4 एशियाई देशों को सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह दी गई है। बाकी की 11 टीमें ग्रुप स्टेज खेलकर क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करेंगे। आपको बता दे कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशियाई खेलों में पहले ही गोल्ड जीत लिया है। ऐसी उम्मीद है कि पुरुष टीम भी गोल्ड पर कब्जा जमाने में सफल होगी।

Asian games 2023 : क्रिकेट में भारतीय महिला टीम ने घर लाया गोल्ड मेडल

कौन से खिलाड़ी है भारतीय स्क्वाड का हिस्सा

एशियन गेम्स 2023 में क्रिकेट टीम के कप्तानी की जिम्मेदारी ऋतुराज गायकवाड को सौंपी गई है। टीम में यशस्वी जायसवाल एवं रिंकू सिंह जैसे नाम भी शामिल हैं। वहीं गेंदबाजों में आपको अर्शदीप सिंह एवं वॉशिंगटन सुंदर खेलते हुए नजर आ सकते हैं। लिए एक नजर डालते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के स्क्वाड पर।

भारतीय क्रिकेट टीम एशियन गेम्स
ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान) प्रभसिमरण सिंह
यशस्वी जायसवाल शिवम दुबे
राहुल त्रिपाठी मुकेश कुमार
तिलक वर्मा आकाश दीप
रिंकू सिंह स्टैंडबाय खिलाड़ी
जीतेश शर्मा दीपक हुड्डा
वॉशिंगटन सुंदर वेंकटेश अय्यर
शहबाज अहमद साई सुदर्शन
रवि बिश्नोई साई किशोर
अर्शदीप सिंह यश ठाकुर
आवेश खान

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : एशियन गेम्स क्रिकेट

एशियाई खेलों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कौन है?

ऋतुराज गायकवाड़

एशियाई खेलों में भारतीय टीम का पहला मैच कब है?

3 अक्टूबर

Join WhatsApp Channel