Amazon : अब ड्रोन से होगी डिलीवरी 10,000 लोगों ने खो दी है नौकरी

Amazon दुनिया भर में एक मशहूर ई – कॉमर्स कंपनी है। आपको बता दे की Amazon ने आने वाले हफ्ते में एक बड़ा कदम उठाने की घोषणा की है, जिसमें कंपनी अपने कर्मचारियों की संख्या में करीब 10,000 लोगों की कटौती का इंतजाम कर रही है। जो की Amazon की पूरी ह्यूमन स्टाफ का मात्र 1 प्रतिशत है। इससे आसानी से यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है की आगे यह नंबर और बढ़ जाएगा। Amazon ke इस कदम के पीछे की रणनीति को समझने के लिए हमें यहां एक नजर डालने की आवश्यकता है।

Amazon क्यों कर रहा है ह्यूमन स्टाफ में कटौती

अमेजन के इतिहास में यह ह्यूमन स्टाफ में कटौती का यह निर्णय वाकई सबसे बड़ा है। आपको बता दें कि इस बड़े बदलाव के पीछे Amazon का मुख्य उद्देश्य रोबोटिक प्रौद्योगिकी को अधिक से अधिक अपने व्यापार में शामिल करना है, जिससे कंपनी की लागत में कमी आ सके। और इसी वजह के चलते अब Amazon apne ह्यूमन स्टाफ में कटौती कर रहा है।

अगर अमेज़न रोबोटिक्स के चीफ टाई ब्राडी की बातें मानें, तो आने वाले 5 सालों में पूरी पैकेजिंग प्रक्रिया 100% रोबोटिक हो सकती है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि भविष्य में और भी लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।

ये सब कंपनियां भी जल्द कर सकती हैं रोबोटिक टेक्नोलॉजी का इस्तमाल।

अब तक की रिपोर्ट में भी इसे स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि अमेज़न के अलावा अन्य टेक कंपनियां जैसे कि Meta और Twitter भी इस दिशा में बड़े कदम उठा रहे हैं। यह तरंग तकनीकी जगत में जारी है और आने वाले समय में इसमें और भी वृद्धि की संभावना है। लेकिन क्या इसका मतलब यह है की रोबोटिक टेक्नोलॉजी एक दिन ह्यूमन स्टाफ को पूरी तरह बदल देगी ?

ट्विटर न्यू अपडेट्स : भद्दे कॉमेंट्स से परेशान होने की नही आवश्यकता, आज ही ऑन करे यह सेटिंग्स

FAQ’S : Amazon’s Human Staffs

क्या अमेज़न वर्तमान में ड्रोन का उपयोग कर रहा है?

कंपनी के पास वर्तमान में कैलिफ़ोर्निया और टेक्सास में ड्रोन डाक है

अमेज़न किस डिलीवरी सेवा का उपयोग करता है?

अमेज़ॅन फ्लेक्स ड्राइवर, डिलीवरी सर्विसेज पार्टनर्स (डीएसपी), और यूपीएस और यूएसपीएस जैसे बाहरी कैरियर पार्टनर्स

डिलीवरी ड्रोन का उपयोग कहां किया जाता है?

अमेज़ॅन, यूपीएस, डीएचएल, वॉलमार्ट

Join WhatsApp Channel