वर्ल्ड कप 2023 में गेंदबाजों के नाम दर्ज हुए ये रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप 2023 रिकॉर्ड : क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का समापन हो गया है। अहमदाबाद में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया। यह ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप का छठी खिताबी जीत है। भारत को दूसरे स्थान पर रहकर संतोष करना पड़ा। इस वर्ल्ड कप में कई रिकॉर्ड देखने को मिले। गेंदबाजों ने एक से बढ़कर एक परफॉर्मेंस दी। तेज गेंदबाजों से लेकर स्पिनर तक, सब ने अच्छा प्रदर्शन किया। ऐसा कहा जाता है कि बल्लेबाज आपको मैच जीताते हैं और गेंदबाज आपको टूर्नामेंट। इस वर्ल्ड कप में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला। आईए जानते हैं इस वर्ल्ड कप में गेंदबाजों ने क्या रिकॉर्ड बनाए।

वर्ल्ड कप 2023 में गेंदबाजों ने बनाए ये रिकॉर्ड

  • ऑस्ट्रेलिया का खिलाफ मुकाबले में नीदरलैंड के बास डी लीड ने अपने 10 ओवर में 115 रन खर्च किए
  • यह एकदिवसीय फॉर्मेट के इतिहास में किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा है।
  • उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एडम जंप  एवं मिक लेविस का रिकॉर्ड तोड़ा।
  • इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका के दिलशान मधुशंका ने 21 विकेट चटकाए।
  • यह अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने वाले किसी भी गेंदबाज के द्वारा सबसे ज्यादा है।

रविवार को अहमदाबाद में खेले गए फाइनल के साथ क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का समापन हो गया है। ऑस्ट्रेलिया में फाइनल में भारत को 6 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में गेंदबाज ने काफी अहम भूमिका निभाई। इस वर्ल्ड कप में गेंदबाज ने खास तौर पर अच्छा प्रदर्शन किया। मोहम्मद शमी की सनसनीखेज तेज गेंदबाजी से लेकर एडम जंपा की स्पिन का जाल, सब कुछ इस वर्ल्ड कप में देखने को मिला। वर्ल्ड कप 2023 में गेंदबाजों ने कई रिकॉर्ड बनाए। इस वर्ल्ड कप में एडम जंपा ने 23 विकेट चटकाए। यह वर्ल्ड कप के एक संस्करण में स्पिनर द्वारा सबसे ज्यादा विकेट है। 2007 वर्ल्ड कप में मुथैया मुरलीधरन ने भी इतने ही विकेट लिए थे।

छा गए मोहम्मद शमी

इस वर्ल्ड कप में भारत को फाइनल तक पहुंचाने में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का बहुत बड़ा हाथ था। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में कुल 24 विकेट चटकाए। यह भारतीय गेंदबाज के द्वारा एक वर्ल्ड कप में चटकाए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं। उन्होंने इस मामले में जहीर खान का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में 21 विकेट लिए थे। साथ ही उन्होंने इस वर्ल्ड कप में 50 विकेट पूरे किए। इसके लिए उन्होंने केवल 17 पारियां ली। वह वर्ल्ड कप में 50 विकेट लेने वाले सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में बल्लेबाजों ने बनाए ये खतरनाक रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट
मोहम्मद शमी 24 विकेट
एडम जंपा 23 विकेट
दिलशान मधुशंका 21 विकेट
जसप्रीत बुमराह 20 विकेट
जेराल्ड कोईटजी 20 विकेट

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए।

FAQs : वर्ल्ड कप 2023

वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिया?

मोहम्मद शमी ने

इस वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी ने कितने विकेट लिए?

24 विकेट

वर्ल्ड कप का इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए हैं?

ग्लेन मैकग्रा ने

Join WhatsApp Channel